कोविड कंट्रोल के लिये माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनायें- कमिश्नर श्री चंद्रशेखर

शेयर करें:

जबलपुर। कमिश्नर बी चंद्रशेखर है आज संभाग के सभी कलेक्टर्स के साथ वीडियो कॉन्फ्रेसिंग कर कोरोना की रोकथाम व बचाव के संबंध में चर्चा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। वीडियो कांफ्रेंस के दौरान उन्होंने सभी कलेक्टर से एक-एक कर उनके जिले में बिस्तरों की उपलब्धता पर चर्चा करते हुए ऑक्सीजन तथा नॉन ऑक्सीजन बिस्तर के साथ कोविड केयर सेंटर में उपलब्ध बिस्तरों की जानकारी ली ।

इसके साथ जनता कोरोना कफ्र्यू के पालन सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए और कहा कि शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में माइक्रो कंटेंटमेंट जोन बनाएं। उन्होंने कोविड सैंपल बढ़ाने के साथ वैक्सीनेशन कराने पर जोर दिया। वीडियो कांफ्रेंस के दौरान ऑक्सीजन व दवाइयों की उपलब्धता, मेडिसिन किट, उचित उपचार पर विशेष जोर देते हुए कहा कि टेस्टिंग के रिपोर्ट 24 घंटे के अंदर रिपोर्ट मिल जाये यह सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के दौरान कोरोना के ट्रेंड में कुछ स्थिरता दिख रहा है। लेकिन ज्यादा लंबे समय तक लॉकडाउन उचित भी नहीं है अत: सभी कलेक्टर अपने अपने क्षेत्र में कोरोना प्रभावित स्थानों पर माइक्रो कंटेंटमेंट जोन बनाएं, व मेडिकल किट सुनिश्चित कराएं और कोविड की रोकथाम के लिए उपलब्ध समस्त संसाधनों को लगाएं।

उन्होंने कहा कि हर संभव प्रयास करें कि कोरोना का चेन ब्रेक हो। इसके साथ ही हर जिले में कम से कम दो सर्व सुविधा युक्त एंबुलेंस हो जिससे आवश्यकता पडऩे पर उन्हें उपयोग में लाया जा सके। कमिश्नर श्री चंद्रशेखर ने कहा कि सभी जिले आवश्यक चिकित्सकीय संसाधन सुनिश्चित कर कोविड मरीजों का उपचार सुनिश्चित करें।

कोविड के चर्चा के उपरांत गेहूं उपार्जन के संबंध में भी चर्चा कर कहा कि उपार्जन के लिए मार्कफेड व कृषि विभाग के अधिकारियों की ड्यूटी लगाया जाए। वीडियो कांफ्रेंस के दौरान मुख्य रूप से माइक्रो कंटेनमेंट जोन जनता कोरोनाकफ्र्य़ू के पालन, वैक्सीनेशन और गेहूं उपार्जन पर विशेष फोकस किया गया है।