28 फरवरी को आईटीआई कोलारस में होगी मतगणना

शेयर करें:

शिवपुरी @ कोलारस विधानसभा उपनिर्वाचन हेतु 24 फरवरी को डाले गए मतों की गणना 28 फरवरी 2018 को प्रातः 08 बजे से की जाएगी, जिसकी सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। सर्वप्रथम डाकमतपत्रों की गणना की जाएगी। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी तरूण राठी एवं पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार पाण्डे ने आज मतगणना स्थल आईटीआई कोलारस में अधिकारियों के साथ मतगणना हेतु की गई व्यवस्थाओं की समीक्षा कर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

इस दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी राजेश कुमार जैन, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कमल मौर्य, उपजिला निर्वाचन अधिकारी संजीव जैन, रिटर्निंग ऑफिसर आर.एस.प्रजापति, डिप्टी कलेक्टर एल.के.पाण्डे, कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण हरिओम शर्मा सहित संबंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी तरूण राठी ने बताया कि कोलारस विधानसभा उपनिर्वाचन में 24 फरवरी को डाले गए मतों की गणना 28 फरवरी को प्रातः 08 बजे से आईटीआई कोलारस में बनाए गए मतगणना केन्द्र पर की जाएगी। उन्होंने बताया कि मतगणना का कार्य 14 टेबलों पर किया जाएगा, लगभग 23 राउण्ड में गणना होगी। सबसे पहले डाकमत पत्रों की गणना की जाएगी। इसके पश्चात इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीनों में डाले गए मतों की गणना होगी। प्रत्येक मतगणना टेबिल पर मतगणना कार्य हेतु गणना सुपरवाईजर, गणना सहायक एवं माईक्रो ऑब्जर्वर नियुक्त किया गया है।

मतगणना कर्मियों एवं मतगणना अभिकर्ताओं को प्रातः 06.30 बजे मतगणना स्थल पर पहुंचना होगा। मतगणना अभिकर्ता एवं मतगणना कर्मियों के लिए मतगणना केन्द्र में प्रवेश हेतु पृथक-पृथक व्यवस्था रखी गई है। मतगणना केन्द्र से 300 मीटर की दूरी में मॉडल स्कूल के सामने में वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था की गई है। मतगणना केन्द्र पर प्रवेश पत्र लाना आवश्यक होगा। प्रातः 07.30 बजे के पश्चात मतगणना केन्द्र पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

एलईडी पर प्रत्येक राउण्ड की गणना की जानकारी मिलेगी
राठी ने बताया कि मतगणना केन्द्र पर सुरक्षा की दृष्टि से तीन स्तरीय सघन जांच की जाएगी। मतगणना स्थल पर किसी भी प्रकार का सामान जैसे मोबाइल, इलेक्ट्रोनिक डिवाइस, फोन, कैमरा, बीड़ी, तम्बाकू, पानी की बोतल, खाने की बस्तुए, लाना प्रतिबंधित रहेगा। मीडिया कर्मियों को सुविधा की दृष्टि से मीडिया केन्द्र के बाहर मीडिया कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है। जिसमें एलईडी टी.व्ही.लगाया गया है। जिसपर मतगणना की प्रत्येक राउण्ड की जानकारी दी जाएगी।

राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों ने किया स्ट्रांग रूम का निरीक्षण
उम्मीदवारों एवं राजनैतिक दलों के पदाधिकरियों ने आज आईटीआई कोलारस में मतगणना स्थल पर बनाए गए स्ट्रांग रूमों का भी अधिकारियों के साथ निरीक्षण किया। इस दौरान भाजपा के विपिन खेमरिया, कांग्रेस की हरवीर सिंह रघुवंशी उपस्थित थे।