उत्तर प्रदेश में कोरोना का कहर, शनिवार को मिले 4800 कोरोना संक्रमित

शेयर करें:

लखनऊ। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस संक्रमण का बढ़ता प्रसार अब भयावह होता जा रहा है। शनिवार को प्रदेश में 4800 पॉजिटिव केस मिले हैं। इनमें भी सर्वाधिक 663 लखनऊ में हैं। प्रदेश में अब भी 46,177 एक्टिव केस हैं जबकि एक लाख 18 हाजर 38 लोग इसकी चपेट में हैं। इसके कहर से बीते 24 घंटे में 47 लोगों ने दम तोड़ा है जबकि कुल मृतकों की संख्या 2028 है।

कोरोना वायरस के संक्रमण का प्रसार दिनों दिन बढ़ता ही जा रहा है। प्रदेश सरकार की तमाम बंदिशों के बाद भी बीते 24 घंटे में 4800 पॉजिटिव केस सामने आए हैं। इनमें लखनऊ की स्थिति में कोई सुधार नहीं होता दिख रहा है। बीते करीब पंद्रह दिन से लखनऊ में सर्वाधिक पॉजिटिव केस सामने आ रहे हैं। शनिवार को लखनऊ में 663 पॉजिटिव केस मिले जबकि शुक्रवार को 707 थे। शनिवार को लखनऊ के साथ ही प्रयागराज में 256, कानपुर में 253, गोरखपुर में 226, कुशीनगर में 155, बरेली में 132, आजमगढ़ में 113, देवरिया में 111 और गाजीपुर व बलिया में 103-103 पॉजिटिव केस मिले हैं।

कोविड-19 के संक्रमण ने कोरोना वॉरियर्स को भी बुरी तरह से अपनी चपेट में ले रहा है। सूबे की राजधानी लखनऊ में संजय गांधी पीजीआई के ओपीडी कर्मियों के साथ शाहजहांपुर के सीएमओ तथा डिप्टी सीएमओ की पॉजिटिव हैं। लखनऊ में संजय गांधी पीजीआई के ई-ओपीडी संचालन कक्ष टेलीमेडिसिन के दो संविदा कमर्चारी की शनिवार को कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने से हड़कंप मच गया है।

इनमें यूरोलॉजी विभाग की डाटा एंट्री ऑपेरटर और टेलीमेडिसिन के सर्वर मैनेजमेंट का कर्मी है। इनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद ओपीडी को बन्द करा कराकर सैनेटाइज किया गया है। साथ ही ओपीडी में पॉजिटिव आये कर्मचारियों के संपर्क में आए डॉक्टर और कर्मचारियों के नमूने लेकर जांच के लिए भेजे गए हैं। जिनकी रिपोर्ट रविवार की शाम तक आएगी। कोरोना के कारण मरीजों की सुविधा को ध्यान में रखकर पीजीआई प्रशासन ने 11 मई से टेलीफोनिक ई ओपीडी शुरू की थी।

शाहजहांपुर के सीएमओ डा. एसपी गौतम भी कोरोना की चपेट में आ गए हैं। वह पहले 14 दिन क्वारंटीन रहे थे, तब उन्होंने कहा था कि वह एहतियात के तौर पर क्वारंटीन थे। अब रिपोर्ट में डाक्टर एसपी गौतम का नाम है। उन्होंने एंटीजन किट से अपनी कोरोना जांच कराई, उसमें वह संक्रमित पाए गए हैं।

इसी के साथ ही शाहजहांपुर के डिप्टी सीएमओ डा. नरेशपाल भी कोरोना की चपेट में हैं। उन्होंने भी एंटीजन किट से अपना चेकअप कराया था, जिसमें कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। इससे पहले डिप्टी सीएमओ डा. लक्ष्मण सिंह, एसीएमओ डा. शैलेंद्र समेत विभाग के करीब सौ से अधिक लोगों में कोरोना संक्रमण हो चुका है। इसी क्रम में मिर्जापुर सीएचसी प्रभारी डा. आदेश रस्तोगी भी कोरोना संक्रमित हो गए हैं। यहां की रिपोर्ट में पुवायां थाने के चार तथा कलान थाने में दो कर्मी पॉजिटिव हैं।