कोरोना मामलों के कम होते ही UP में जिला पंचायत अध्यक्ष पद के चुनाव की तारीख घोषित, जानें सभी जरूरी डेट्स

शेयर करें:

कोरोना के कम होते मामलों के बाद उत्तर प्रदेश में जिला पंचायत अध्यक्ष पद के चुनाव का ऐलान भी हो गया है. राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार राज्य में जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए तीन जुलाई को मतदान होगा. इसे लेकर निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को अधिसूचना जारी कर दी. राज्य निर्वाचन आयुक्त के अनुसार जिला पंचायत अध्यक्ष विभिन्न जिलों की जिला पंचायत के निर्वाचित सदस्यों में से चुने जाते हैं.

अधिसूचना के मुताबिक 26 जून को नामांकन होगा और इसी दिन नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी. नाम वापस लेने की अंतिम तारीख 29 जून है. मतदान 3 जुलाई को सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक होगा. इसके बाद मतगणना शुरू की जाएगी.

उत्तर प्रदेश के 75 जिलों में चार चरणों में संपन्न हुए त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए मत डाले गए थे. पहले चरण में 15 अप्रैल, दूसरे में 19 अप्रैल, तीसरे में 26 अप्रैल और चौथे चरण में 29 अप्रैल को मतदान हुआ था. राज्‍य में चारों चरणों में ग्राम पंचायत सदस्य के करीब सात लाख 32 हजार, ग्राम पंचायत प्रधान के 58,176, क्षेत्र पंचायत सदस्य के 75,852 तथा जिला पंचायत सदस्य के 3,050 पदों के लिए मत डाले गये थे.

मालूम हो कि यूपी के सभी जिलों से लॉकाउन जैसी सख्त पाबंदियां पहले ही हटा ली गई हैं. राज्य में 1 जून से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू की गई थी. शुरुआती दौर में 55 जिलों में लॉकडाउन में ढील दी गई थी. उस समय सरकार ने तय किया था कि जिस जिले में 600 से कम एक्टिव केस रह जाएंगे वहां, ढील दी जाएगी.