राज्य स्तरीय बैगा सम्मेलन में रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम

शेयर करें:

शहडोल @ जिले के बुढ़ार तहसील के ग्राम पंचायत लालपुर में आयोजित राज्य स्तरीय बैगा सम्मेलन में बैगा समाज के कलाकारों के दलों द्वारा रंगारंग बैगा आदिम नृत्यों की प्रस्तुत दी गई। बैगा सामूहिक नृत्यों के साथ कलाकारों के साथ प्रदेश के मुख्मयंत्री शिवराज सिंह चौहान एवं अन्य जनप्रतिनिधियों ने भी सहभागिता निभाई तथा बैगा कलाकारों के साथ कदम से कदम मिलाकर आदिम नृत्य किया।

राज्य स्तरीय बैगा सम्मेलन में डिण्डौरी जिले के ग्राम समनापुर के सुफल सिंह धुर्वे द्वारा अपने सदस्यों के साथ आदिम घोड़ी पैठाई कर्मा नृत्य प्रस्तुत किया। जिसकी दर्शकों द्वारा काफी सराहना की गई। इसी प्रकार डिण्डौरी जिले के घुरकुटा ग्राम के 15 सदस्यीय कलाकारों के दल ने बैगा कर्मा नृत्य प्रस्तुत किया। जिला शहडोल के ग्राम पंचायत मझगवां के बिसमतिया नृत्य समूह द्वारा मनगीता कर्मा नृत्य प्रस्तुत किया गया जिसकी दर्शकों द्वारा काफी सराहना की गई।

राज्य स्तरीय बैगा सम्मेलन में शहडोल जिले के पड़मनिया कला के समयलाल बैगा द्वारा प्रस्तुत शैला नृत्य की दर्शकों द्वारा काफी सराहना की गई। वहीं अनूपपुर जिले के पुष्पराजगढ़ तहसील के बैगा कलाकार प्रमोद कुमार मसराम द्वारा प्रस्तुत ढुलिया गुदुम नृत्य की भी काफी सराहना की गई। बैगा सम्मेलन में शहडोल जिले के जयसिंहनगर विकास खण्ड के लल्लू बैगा के समूह द्वारा शैला नृत्य की भी रंगारंग प्रस्तुति दी गई।