नागरिकों से सभी जरूरी एहतियात बरतने का कलेक्टर ने किया आग्रह

शेयर करें:

जबलपुर@ कलेक्टर भरत यादव ने जिले के नागरिकों से कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे से बचने सभी जरूरी एहतियात बरतने औैर स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एडवाइजरी का पालन करने का आग्रह करते हुए कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए प्रशासन द्वारा किये जा रहे प्रयासों में सहभागी बनने का आग्रह किया है ।

कलेक्टर श्री यादव ने कहा कि आम नागरिकों को नोवल कोरोना वायरस के संक्रमण के फैलने से डरने की जरूरत नहीं है । उन्होंने कहा कि यह समय सामूहिक उत्तरदायित्व की भावना से इस चुनौती के सामने डटकर खड़े रहने का है । कलेकटर ने बाजार में मास्क और हैंड सेनिटाइजर की अनुपलब्धता पर प्रशासन की ओर से उठाये जा रहे कदमों का उल्लेख करते हुए कहा कि केन्द्रीय जेल जबलपुर और वृद्धाश्रम के साथ-साथ अब रेडीमेड गारमेंट्स काम्पलेक्स से भी स्वास्थ्य विभाग के मापदण्डों के मुताबिक मास्क बनवाये जा रहे हैं । उन्होंने बताया कि कलेक्टर कार्यालय में महिला स्व-सहायता समूहों के उत्पादों के विक्रय के लिए स्थापित कृतिका आउटलेट से न्यूनतम कीमत पर हैण्ड सेनिटाइजर आम लोगों को वितरित किये जा रहे हैं ।

श्री यादव ने कहा कि नागरिकों को मास्क और हैंड सेनिटाइजर उपलब्ध कराने के ये कदम केवल सांकेतिक हैं और लोगों को जागरूक बनाने का प्रयास मात्र है । हालांकि उन्होंने साफ किया कि स्वस्थ व्यक्तियों को मास्क लगाने की आवश्यकता नहीं है । उन्होंने कहा कि विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा केवल सर्दी-खांसी, बुखार और सांस लेने में तकलीफ से पीड़ित मरीजों को ही मास्क पहनना अनिवार्य बताया गया है । इसके साथ ही ऐसे मरीजों के उपचार में लगे चिकित्सकों एवं स्वास्थ्य कर्मियों तथा मरीजों की तीमारदारी में लगे परिजनों के लिए भी मास्क लगाने की आवश्यकता विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा बताई गई है ।

श्री यादव ने कहा कि चिकित्सा विशेषज्ञों ने कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने हैंड सेनिटाइजर के स्थान पर साफ पानी और साबुन से 20 से 25 सेकेण्ड तक अच्छे से और बार-बार हाथ धोने को भी पर्याप्त बताया है । उन्होंने नागरिकों को सर्दी, खांसी और बुखार से पीड़ित मरीजों से सुरक्षित दूरी बनाये रखने, उनके संपर्क में न आने तथा अपने आंख, नॉक, मुंह को बार-बार न छूने एवं खाँसते और छींकते समय रूमाल या टिशू पेपर से नॉक, मुंह को ढंकने की सलाह भी दी ।

श्री यादव ने कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के प्रयासों के तहत जिला प्रशासन द्वारा लागू किये गये प्रतिबंधात्मक आदेशों का पालन सुनिश्चित कराने में सहयोग करने का आग्रह भी नागरिकों से किया है । उन्होंने अफवाहों, गलत सूचनाओं और दुष्प्रचार से बचने का अनुरोध भी लोगों से किया है । श्री यादव ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह मुस्तैद है और सभी जरूरी इंतजाम किये गये हैं । उन्होंने स्वयंसेवी, सामाजिक एवं व्यावसायिक संगठनों से भी कोरोना वायरस के संक्रमण के लक्षण और बचाव के उपायों से लोगों को जागरूक करने में प्रशासन का सहयोग करने की अपील की है ।