कोरोना वायरस से चीन में 17 की मौत

शेयर करें:

कोरोना वायरस को आपात घोषित करने पर विचार विमर्श करने के लिए WHO दोबारा करेगी बैठक, चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई 17, अभी तक 540 मामलों की हुई पुष्टि, वायरस के प्रसार को सीमित करने के लिए चीनी प्रांत वुहान में परिवहन नेटवर्क बंद, भारत में हवाई अड्डों पर यात्रियों की जांच जारी, सरकार ने कहा वह स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार.

चीन में कोरोना वायरस के प्रकोप को आपात स्थिति घोषित करने पर विचार करने के लिए विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन-डब्‍ल्‍यूएचओ की आज फिर बैठक होगी। इससे पहले हुई बैठक में कोई नतीजा नहीं निकल सकता था। चीन में 17 लोगों की कोरोना वायरस के संक्रमण से मौत हो चुकी है और इसका प्रकोप वुहान, बीजि़ंग और शंघाई जैसे बड़े शहरों में फैल चुका है।

चीन, थाईलैण्‍ड, जापान और दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस से न्‍यूमोनिया के लक्षणों वाले 540 मामले अस्‍पतालों में आ चुके हैं। कई देशों ने चीन की यात्रा से लौटे लोगों में कोरोना वायरस के लक्षणों के दिखने पर उनकी डाक्‍टरी जांच शुरू कर दी है। भारत ने भी चीन की यात्रा करने वाले अपने नागरिकों के लिए पहले ही यात्रा परामर्श जारी कर दिया है।

सरकार ने कहा है कि वह स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है। इस वायरस से आम सर्दी से लेकर सांस लेने में भारी तकलीफ जैसे लक्षण देखे गए हैं।