बाल श्रम मुक्त भोपाल, श्रम विभाग की अभिनव पहल

शेयर करें:

भोपाल @ श्रम विभाग, भोपाल द्वारा बाल श्रम के प्रति समाज में जागरूकता बढ़ाने की दिशा में किये जा रहे प्रयासों के तहत सहायक श्रमायुक्त कार्यालय भोपाल द्वारा निर्मित प्रचार वाहन का शुभारंभ शुक्रवार को एडीएम उमराव सिंह मरावी द्वारा कलेक्टर कार्यालय में किया गया। कोतुहल का विषय बने इस प्रचार वाहन की आकर्षक साज – सज्जा व बज रहे ऑडियो से बरबस ही लोग आकर्षित हो रहे थे।

विशेषीकृत रूप से सायकल रिक्शा पर तैयार किये गये इस ऑडियो वीज्युवल वाहन पर बाल एवं किशोर श्रम (प्रतिषेध एवं विनियमन) अधिनियम, 1986 के प्रावधानों के साथ, बाल श्रम की शिकायत के लिए संपर्क नंबर, पेंसिल पोर्टल, चाईल्ड हेल्प लाईन नंबर 1098 आदि का प्रदर्शन भी किया गया है। जनता से बाल श्रम का विरोध करने की अपील के साथ ही ऑडियो के माध्यम बालश्रम पर तैयार कार्यक्रम का प्रसारण भी किया जा रहा है। भोपाल‍ जिले में निरंतर यह वाहन विभिन्न स्थानों विशेषकर मुख्य मार्केट, साप्ताहिक बाजारों, सार्वजनिक स्थानों पर पहुँचकर आम जनता को जागरूकता का संदेश देगा तथा पेम्पलेट वितरण भी करेगा।

सहायक श्रमायुक्त, भोपाल श्रीमती पी.जासमिन अली सितारा द्वारा बताया गया कि श्रम विभाग द्वारा पूर्व से ही बाल श्रम के विरूद्ध वातावरण निर्मित करने एवं जन जागरूकता के लिए “आइये बाल श्रम मुक्त भोपाल बनाएं” अभियान चलाया जा रहा है जिसके तहत ऑनलाईन वेविनार, प्रशिक्षण, पेम्प्लेट्स एवं एफ.एम.के माध्यम से बाल एवं किशोर श्रम के कानूनी प्रावधान, रोकने के तरीके, शिकायत के संपर्क एवं व्यवहारिकता में इसका विरोध करने की अपील की जा रही है। इस अवसर पर बड़ी संख्या में आमजन, कर्मचारीगण तथा स्थानीय रहवासी उपस्थित थे।