व्यापार मेले में हुनर हाट बना आकर्षण का केंद्र

शेयर करें:

दिल्ली में चल रहे 37वें भारत अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में हुनर हाट भी आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में इस हुनर हाट का विधिवत उद्घाटन किया।

दिल्ली के प्रगति मैदान में चल रहे 37वें भारत अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने हुनर हाट का उद्घाटन किया। इस मौके पर केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य राज्य मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार भी मौजूद थे। अल्पसंख्यक तबकों के “हुनर के उस्तादों” को मौका और मार्किट मुहैय्या कराने के लिए अल्पसंख्यक मंत्रालय ने “हुनर हाट” का आयोजन किया है।

“हुनर हाट” का उद्घाटन करते हुए केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि इस तरह के आयोजन ना केवल देश भर के हुनर के उस्तादों को बाजार और मौका प्रदान करते हैं बल्कि लाखों लोग रोजगार से भी जुड़ते हैं। तिहाड़ जेल के कैदियों और देशभर के हुनर के उस्ताद कारीगरों और शिल्पकारों की अद्भूत हस्तनिर्मित कलाकृतियां यहां देखी जा सकती हैं।

इस अंतरराष्ट्रीय स्तर के मेले में हिस्सा लेकर ये हुनर के उस्ताद काफी उत्साहित हैं। इस हुनर हाट में देश भर के 20 राज्यों और संघ शासित प्रदेशों से अल्पसंख्यक समुदाय के 130 से ज्यादा कारीगर, दस्तकार और शिल्पकार हिस्सा ले रहे हैं। इनमें करीब 30 महिला दस्तकार भी शामिल हैं।