हर्षोल्लास के साथ मनाया गया आजादी का पर्व

शेयर करें:

जबलपुर | राष्ट्र का 71 वां स्वतंत्रता दिवस पं. रविशंकर शुक्ल स्टेडियम राइट टाउन में समारोहपूर्वक मनाया गया। इस अवसर पर समारोह के मुख्य अतिथि प्रदेश के गृह एवं परिवहन मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने ध्वजारोहण किया तथा परेड का निरीक्षण किया। इस दौरान कलेक्टर महेशचन्द्र चौधरी एवं पुलिस अधीक्षक शशिकांत शुक्ला भी उनके साथ थे। परेड के निरीक्षण के पश्चात् मंत्री श्री सिंह ने मुख्यमंत्री जी के जनता के नाम संदेश का वाचन किया जिसमें राज्य सरकार द्वारा प्रदेश की जनता के हित में किए गए कार्यों एवं प्रदेश की उपलब्धियों का उल्लेख था। इस अवसर पर मुख्य अतिथि ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों एवं लोकतंत्र सेनानियों से भेंट की एवं उन्हें सम्मानित किया।

समारोह में हर्ष फायर के बाद आकर्षक मार्चपास्ट प्रस्तुत किया गया। मार्चपास्ट में 15 प्लाटून शामिल थीं इनका नेतृत्व परेड कमाण्डर रक्षित निरीक्षक दिलीप सिंह परिहार कर रहे थे। इस अवसर पर राष्ट्रीयता की भावना से ओत-प्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए।

गृह मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने किया ध्वजारोहण, स्कूली बच्चों ने दी शानदार प्रस्तुतियां

सांस्कृतिक कार्यक्रमों में विभिन्न स्कूलों के बच्चों ने एक से बढ़कर एक प्रस्तुतियों से दर्शकों का मन मोह लिया। देशभक्तिपूर्ण गीत “ खूब लड़ी मर्दानी… रानी थी” पर गुरूनानक कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मढ़ाताल की छात्राओं ने अपने मनोहारी नृत्य से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। महारानी लक्ष्मी बाई उच्चतर माध्यमिक विद्यालय की छात्राओं ने “ पॉलिथिन को मत लीजिए, जहर बनेगा” संदेश के साथ राधा-कृष्ण पर आधारित “मुकुंदा मुकुंदा” गीत पर अद्भुत समां बांधा। विंग्स कान्वेंट पनागर के विद्यार्थियों ने “आओ पेड़ लगाएं, हम प्रदेश बचाएं” का संदेश देकर वृक्षों की उपयोगिता से दर्शकों को अवगत कराया। इस नृत्य में वृक्ष और खरगोश बने बच्चों ने सभी को गुदगुदाया।

सेंट थॉमस स्कूल के विद्यार्थियों ने “है तुझे सलाम इण्डिया” पर सामूहिक नृत्य पेश किया वहीं शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय करोंदी के विद्यार्थियों ने गंगा-जमुनी तहजीब से परिचित कराते हुए “बेटी बचाओ” संदेश के साथ लोकनृत्य प्रस्तुत किया। कार्यक्रम की सबसे प्रभावी प्रस्तुति मध्यप्रदेश वुशु संघ के प्रतिभागियों ने दी जिसमें लड़कियों ने तलवारबाजी और आत्मरक्षा के गुर दिखाए वहीं लड़कों ने विभिन्न शारीरिक करतबों से दर्शकों को रोमांचित कर दिया।
सांस्कृतिक कार्यक्रमों के उपरान्त मुख्य अतिथि श्री सिंह ने परेड के विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किए। सशस्त्र बलों में प्रथम पुरस्कार आईटीबीपी की प्लाटून, द्वितीय पुरस्कार विशेष सशस्त्र बल छठवीं वाहिनी तथा तृतीय पुरस्कार जिला पुलिस बल की प्लाटून को दिया गया। बिना शस्त्र बलों में एनसीसी नेवल को प्रथम पुरस्कार, एनसीसी सीनियर ब्वायज को द्वितीय पुरस्कार एवं एनसीसी सीनियर गल्र्स को तृतीय पुरस्कार दिया गया। सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लेने वाले सभी स्कूलों को पुरस्कृत किया गया।

पुरस्कार वितरण समारोह में नर्मदा सेवा यात्रा, वृक्षारोपण कार्यक्रम, विभिन्न क्षेत्रों में जिले को गौरवान्वित करने वाले तथा शासकीय-अशासकीय क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्तियों एवं संस्थाओं को भी सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम में महापौर डॉ स्वाति गोडबोले, जिला पंचायत अध्यक्ष मनोरमा पटेल, जबलपुर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष डॉ विनोद मिश्र, मनोनीत विधायक एल.बी. लोबो, महापौर परिषद् के सदस्य श्रीराम शुक्ल, रेखा सिंह एवं दुर्गा उपाध्याय के अलावा संभागायुक्त गुलशन बामरा, आईजी पुलिस जयदीप प्रसाद, डीआईजी पुलिस भगवत सिंह चौहान, जिला पंचायत सीईओ हर्षिका सिंह, वन संरक्षक विन्सेंट रहीम तथा नगर निगम आयुक्त वेदप्रकाश भी मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन प्रदीप दुबे, संदीपा पचौरी स्थापक एवं डॉ गिरीश मेराल ने किया।

कलेक्टर कार्यालय में कलेक्टर ने फहराया राष्ट्रीय ध्वज

कलेक्टर कार्यालय जबलपुर में आयोजित स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम में कलेक्टर महेश चन्द्र चौधरी ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया। इस अवसर पर अपर कलेक्टर छोटे सिंह एवं आनंद कोपरिहा तथा कलेक्ट्रेट स्थित सभी विभागों के अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे।

महाधिवक्ता कार्यालय में ए.जी. ने किया ध्वजारोहण

देश की आजादी का उत्सव महाधिवक्ता कार्यालय में भी उत्साह से मनाया गया। इस अवसर पर महाधिवक्ता श्री पुरूषेन्द्र कौरव ने ध्वजारोहण किया। महाधिवक्ता कार्यालय में आयोजित स्वतंत्रता दिवस के समारोह में अतिरिक्त महाधिवक्ता श्री आर.के. वर्मा एवं श्री समदर्शी तिवारी, उप महाधिवक्तागण, सभी शासकीय अधिवक्ता तथा महाधिवक्ता कार्यालय के अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे।