ब्रिक्स सम्मलेन शुरू, चीनी राष्ट्रपति ने किया पीएम मोदी का स्वागत

शेयर करें:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज चीन के शियामिन शहर में ब्रिक्स सम्मलेन के उदघाटन सत्र को सम्बोधित करेंगे। सम्मेलन के इतर पीएम मोदी रूसी और ब्राज़ील के नेताओं के साथ द्वीपक्षीय वार्ताएं करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी 9वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्‍सा लेने के लिए रविवार को चीन के दक्षिणपूर्वी शहर श्‍यामन पहुंच गए। तीन दिन तक चलने वाले शिखर सम्‍मेलन के पहले दिन प्रधानमंत्री मोदी की मुलाकात ब्रिक्‍स देशों के नेताओं से होगी। सुबह करीब 8 बजे इंटरनेशनल कांफ्रेंस सेंटर पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी का स्‍वागत चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग ने किया।

इस दौरान दोनों नेताओं के बीच खासी गर्मजोशी देखने को मिली। शी जिनपिंग ने सम्मेलन में हिस्सा लेने पहुंचे रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, ब्राजील के राष्ट्रपति माइकल टेमर और दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकोब जूमा का भी औपचारिक स्वागत किया।

ब्रिक्‍स सम्‍मेलन के पहले दिन प्रधानमंत्री सुबह 8.40 बजे ब्रिक्‍स देशों के नेताओं से मिलेंगे। इसके बाद भारतीय समयानुसार 9.45 बजे उनकी मुलाकात रूस के राष्‍ट्रपति से होगी। दोपहर 1.55 बजे प्रधानमंत्री मोदी और ब्राजील के राष्‍ट्रपति माइकल टेमर के बीच औपचारिक मुलाकात होगी. इसके बाद 2.30 बजे ब्रिक्‍स सम्‍मेलन की ओपनिंग सेरेमनी में प्रधानमंत्री हिस्‍सा लेंगे। वहीं शाम छह बजे सांस्‍कृतिक कार्यक्रम में हिस्‍सा लेंगे।