ब्रिक्स सम्मेलन: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की द्विपक्षीय मुलाकातें

शेयर करें:

ब्रिक्स सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और ब्राजील के राष्ट्रपति मिशेल टेमर से मुलाकात कर द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की। अब सबकी नजरें मंगलवार को चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात पर लगी हैं।

सोमवार को प्रधानमंत्री की पहली मुलाकात रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से हुई जिसमें आपसी संबंधों से जुडे तमाम मसलों पर बात हुई। पुतिन के साथ बातचीत में खासतौर पर तेल एवं प्राकृतिक गैस के क्षेत्र में द्विपक्षीय व्यापार एवं निवेश बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा हुई।

दोनों नेताओं ने इस बात पर भी चर्चा की कि उन्हें व्यापार और निवेश को बढ़ावा देने के लिए किसी तरह एकसाथ काम करना चाहिए। राष्ट्रपति पुतिन ने प्रधानमंत्री की इस साल की रूस यात्रा को याद किया और पूर्वी आर्थिक मंच पर भारत की उच्च स्तरीय भागीदारी के लिए प्रधानमंत्री का धन्यवाद किया।”

इसके बाद पीएम ने ब्राजील राष्ट्रपति मिशेल टेमर से मुलाकात की और उनसे साझा वैश्विक दृष्टिकोण पर आधारित भागीदारी पर चर्चा की। ब्रिक्स सम्मेलन के इतर सबसे अहम द्पिक्षीय मुलाकात जिस पर दुनिया भर की मीडिया की नजरें हैं वो है चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और पीएम मोदी जो मंगलवार को होनी है।

माना जा रहा है दोनों नेता द्विपक्षीय चर्चा के दौरान क्षेत्रीय, अंतरराष्ट्रीय और आपसी हितों के मुद्दों पर चर्चा कर सकते हैं। इस दौरान द्विपक्षीय व्यापार को संतुलित बनाने के साथ ही सीमा पर भारत और चीन के बीच के हालात पर चर्चा हो सकती है।

गौरतलब है कि दोनों देशों के बीच करीब ढाई महीने तक डोकलाम में गतिरोध चला था और हाल ही में दोनों देश वहां से सेना हटाने पर राजी हुए थे। इसके बाद से ही हालात सामान्य हुए हैं।

डोकलाम गतिरोध खत्म होने के बाद दोनों नेताओं की ये पहली द्विपक्षीय बैठक हैं। वैसे ब्रिक्स शिखर सम्मेलन शुरू होने के मौके पर चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने पीएम मोदी का स्वागत किया और दोनों नेताओं ने पूरी गर्मजोशी के साथ हाथ मिलाए।