स्वैच्छिक रक्तदान दिवस एक अक्टूबर को

शेयर करें:

राज्य एड्स नियंत्रण समिति द्वारा स्वैच्छिक रक्तदान दिवस एक अक्टूबर पर भोपाल में विभिन्न स्थानों पर रक्तदान शिविरों का आयोजन किया जायेगा। एक अक्टूबर को भोपाल मेमोरियल हॉस्पिटल और गाँधी मेडिकल कॉलेज के ब्लड बैंक द्वारा आईईएस कॉलेज, रातीबड़, सागर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नालॉजी, अयोध्या बायपास रोड और इंदिरा गाँधी गैस राहत अस्पताल में सुबह 11 बजे से रक्तदान शिविर का आयोजन किया जायेगा। जे.पी. अस्पताल ब्लड बैंक में रोटरी क्लब द्वारा और न्यू इण्डिया इंश्योरेंस कम्पनी द्वारा रेडक्रास सोसायटी के सहयोग से प्रात: 10 बजे से पर्यावास भवन के द्वितीय तल पर रक्तदान शिविर लगाया जायेगा।

राज्य एड्स नियंत्रण समिति द्वारा रक्तदान दिवस से एक माह के लिये रक्तदान अभियान भी शुरू किया जायेगा। समिति एक से 31 अक्टूबर तक सभी जिलों में स्वैच्छिक रक्तदान को बढ़ावा देने के साथ-साथ जागरूकता गतिविधियाँ भी आयोजित करेगी।

लोगों को एचआईव्ही, एड्स और रक्तदान के प्रति जागरूक करने के लिये समिति द्वारा आकाशवाणी और दूरदर्शन के माध्यम से भी कार्यक्रम प्रसारित किये जा रहे हैं। उच्च शिक्षा विभाग और एनएसएस के माध्यम से महाविद्यालयों में संचालित रेड रिबन क्लबों में भी रक्तदान शिविर होंगे। संत निरंकारी मण्डल द्वारा 2 अक्टूबर को सत्संग भवन, बैरागढ़ में सुबह 10.30 बजे से रक्तदान शिविर आयोजित किया जायेगा।