कामर्शियल कोर्ट से जुडा विधेयक लोकसभा में पास

शेयर करें:

वाणिज्यिक विवादों को सुलझाने में तेजी के लिए लोकसभा में कामर्शियल कोर्ट से जुडा विधेयक पास हो गया। साथ ही मणिपुर में राष्ट्रीय खेलकूद विश्वविद्यालय की स्थापना से जुडे विधेयक पर लोकसभा में चर्चा शुरू हुई। वहीं प्रश्नकाल एक सवाल के जवाब में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि कूटनीतिक परिपक्वता से सरकार ने डोकलाम विवाद सुलझाया है, फिलहाल यथास्थिति कायम।

लोकसभा में आज विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि डोकलाम मुद्दे को बार-बार उठाने का कोई औचित्य नहीं है। प्रश्नकाल में डोकलाम मुद्दे जवाब देते हुए विदेश मंत्री ने कहा कि सरकारी कूटनीतिक परिपक्वता के कारण ये विवाद पहले ही सुलझाया जा चुका है।

मंगलवार को लोकसभा में वाणिजय न्यालय, उच्च न्यालय, वाणिजि्यक प्रभाग और, वाणिजि्यक अपील प्रभाग (संशोधन) विधेयक 2018 पास हो गया। माना जा रहा है कि वाणिजिय मामलों को समय पर सुलझाने के लिए ये कोर्ट काफी सहायक साबित होगी। इस बिल के पास हो जाने के बाद अब तीन लाख या इस के ऊपर के मामलों को वाणिजय कोर्ट में सुलझाया जा सकेगा।

इसके बाद लोकसभा में राष्ट्रीय खेल विश्वविद्लय विधेयक 2018 पेश किया गया। इस विधेयक में खेलों की अंतरराष्ट्रीय पद्दति को अपनाते हुए राष्ट्रीय प्रशिक्षण केंद्र प्रस्तावित किया गया है। वही डोकलाम मुद्दे पर प्रश्नकाल में जवाब देते हुए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि सरकारी कूटनीतिक परिपक्वता के कारण ये विवाद पहले ही सुलझाया जा चुका है। लिहाजा इस मुद्दे को बार-बार उठाने का कोई औचित्य नहीं है।

सोशल मीडिया पर बोलते हुए लोक सभा में केंद्रीय सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि सभी सोशल मीडिया साइट्स को भारत के कानून के मुताबिक चलना होगा। उन्होंने साफतौर पर कहा कि सोशल मीडिया के किसी भी दूरूपयोग के मामले में कड़ाई से निपटा जाएगा।

रविशंकर प्रसाद ने कहा कि डेटा सुरक्षा कानून के लिए वे कानून लाएगे और इसके लिए राज्यों से सलाह भी माँगी जाएगी । गौरतलब है कि सोशल मीडीया में अफवाहों और डेटा दुरुयोग को लेकर सरकार पहले से ही काफी गंभीर है। ऐसे में अगर डेटा सुरक्षा को लेकर कोई कानून आता है तो वो कानून मील का पत्थर साबित होगा ।