पीपलपानी ग्राम में किया ग्रीड का भूमिपूजन एवं शिलान्यास

शेयर करें:

बुरहानपुर @ मंगलवार को प्रदेश सरकार के ऊर्जा विभाग, नवीन, नवकरणीय ऊर्जा मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री पारसचन्द्र जैन ग्राम खकनार विकासखण्ड के ग्राम पीपलपानी पहुंचकर 132/33 के.व्ही का उपकेन्द्र का शिलान्यास किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि इस केन्द्र का निर्माण कार्य वृहद विद्युत भार प्रवाह अध्ययन के पश्चात विद्युत व्यवस्था को ओर अधिक सुचारू बनाने एवं जिले के उपभोक्ताओं को गुणवत्तापूर्ण विद्युत उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से किया जा रहा हैं। कार्यक्रम के पश्चात विद्युत उपभोक्ताओं ने विद्युत बिल अधिक आने की शिकायते मंत्री जैन से की। उन्होंने आश्वासन दिया कि इसका निराकरण शीघ्रता से कर लिया जायेंगा। कार्यक्रम प्रारंभ होने के पूर्व मंत्री द्वारा तीन स्वच्छता रथ को हरी झण्डी दिखाई गई, जो कि गांव में जाकर स्वच्छता का संदेश प्रसारित करेंगे।
कम पानी वाली फसलें लगाये किसान

सरकार का उद्देश्य 2022 तक किसान की आय दुगनी करना हैं। इसके लिये किसानों को कम लागत और अधिक लाभ वाली फसलों का चयन करना चाहिए। इसके अलावा इस बार अल्पवर्षा के कारण कम पानी वाली फसलें जैसें चना, मसूर, मटर, सौंफ, सरसो आदि लगाना चाहिए। सरकार किसानों को लाभ पहुंचाने के लिये कई प्रकार की अनुदान (सब्सिडी) उपलब्ध कराती हैं, जैसे कृषि उपकरणों, खाद, बीज, बिजली, ड्रिप सिंचाई आदि। पेयजल बचायें रखना हमारी पहली प्राथमिकता हैं और उसके बाद ही सिंचाई के लिये जल का उपयोग किया जायें। इसके अलावा पानी रोकने के लिये बोरीबंधान का कार्य युद्ध स्तर पर किया जा रहा हैं। जिससें भूमिगत जल स्तर में बढोतरी हो सकें और कुएं व बोरिंग से जल उपलब्ध हो सकें। किसानों को अपनी उपज का उचित दाम मिलें, इस हेतु शासन ने पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में भावान्तर भुगतान योजना प्रारंभ की हैं, जिसका लाभ लेने के लिये किसानों को 11 सितम्बर से 11 अक्टूबर के मध्य अनिवार्य रूप से निःशुल्क पंजीयन कराना होगा। साथ ही भावान्तर भुगतान योजना का लाभ लेने के लिये किसान को अपनी उपज का विक्रय अधिसूचित (लायसेंसी) मण्डी परिसर में करना होगा।
ग्राम कारखेड़ा में बोरी बंधान कर पानी रोको अभियान का दिया संदेश

प्रभारी मंत्री जैन ने ग्राम कारखेड़ा में पानी रोको अभियान के तहत श्रमदान कर बोरीबंधान का कार्य किया। उन्होंने किसानों की समस्याओं को सुनकर निराकरण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। इस अवसर पर नेपानगर विधायक मंजू दादू, अपर कलेक्टर एम.एल.आर्य, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अमिताभ सिरबैया, एसडीएम सोहन कनाश सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण उपस्थित थे।