म्युनिसिपल परफॉरमेंस इन्डेक्स में भोपाल देश में तीसरे नंबर पर

शेयर करें:

भोपाल @ भारत सरकार के ईज ऑफ लिविंग अंतर्गत म्युनिसिपल परफॉरमेंस इन्डेक्स में भोपाल देश में तीसरे स्थान पर आया है। देश भर के 10 लाख से अधिक आबादी वाले शहरों में भोपाल को यह गौरव मिला है। आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय, भारत सरकार ने गुरुवार को 111 शहरों की म्युनिसिपल परफॉरमेंस इन्डेक्स के आधार पर रैकिंग जारी की है।

रैकिंग दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय, भारत सरकार, मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने गुरूवार को जारी की है कि म्युनिसिपल की सेवाओं का मूल्यांकन कर इंडेक्स तैयार किया गया और फिर रैकिंग जारी की गई। इसके अंतर्गत प्रदत्त सेवा वित्त, म्युनिसिपल में उपयोग की जाने वाली आधुनिक तकनीक, गवर्नेस और इसके साथ ही ईज ऑफ लिविंग के अंतर्गत जीवन स्तर, आर्थिक क्षमता, स्थिरता, सिटीजन परसेप्शन को आधार बनाया गया।

भोपाल की इस उपलब्धि पर संभागायुक्त सह प्रशासक कवीन्द्र कियावत, कलेक्टर अविनाश लवानिया, आयुक्त, नगर पालिक निगम, भोपाल के.व्ही.एस. चौधरी और भोपाल स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आदित्य सिंह ने नगर निगम के सभी अधिकारियों, कर्मचारियों और नगर वासियों को बधाई दी है।