भिण्ड अस्पताल को प्रथम, सतना को द्वितीय और एम्स भोपाल को सांत्वना पुरस्कार

शेयर करें:

मुरैना @ केन्द्रीय लोक स्वास्थ एवं परिवार कल्याण मंत्री जे.पी. नड्डा ने आज दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में हुए काया-कल्प अवार्ड के राष्ट्रीय कार्यक्रम में मध्यप्रदेश के चंबल संभाग के भिण्ड जिला अस्पताल को प्रथम पुरूस्कार से नवाजा है। प्रदेश के सतना को द्वितीय और जबलपुर के रानी दुर्गावती सिविल अस्पताल को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र श्रेणी में प्रथम पुरस्कार दिया। भोपाल के एम्स अस्पताल को 50 लाख रुपये का सांत्वना पुरस्कार दिया गया।

नई दिल्ली स्थित एम्स को ढाई करोड़ रुपये का प्रथम और चण्डीगढ़ पीजीआई को डेढ़ करोड़ रुपये का द्वितीय पुरस्कार दिया गया। केन्द्रीय लोक स्वास्थ एवं परिवार कल्याण मंत्री अनुप्रिया पटेल भी उपस्थित थीं। प्रदेश की ओर से राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के संचालक विश्वनाथन और अस्पतालों की टीम ने पुरस्कार ग्रहण किया। स्वास्थ्य सचिव प्रीति सूदन और मनोज झालानी भी इस मौके पर उपस्थित थे।

नड्डा ने कहा कि काया-कल्प अभियान से देश के अस्पतालों में काफी सुधार आया है। उन्होंने 70 प्रतिशत से कम अंक पाने वाले अस्पतालों को चेतावनी देते हुए कहा कि साल के अंत में हर अस्पताल द्वारा किये गये कार्यों की समीक्षा कर पोर्टल पर जानकारी अपडेट की जायेगी। सॉफ्टवेयर विकसित किया जा रहा है, जिसमें मरीज की भर्ती, बीमारी का इलाज, रोग-मुक्ति, मृत्यु, ठीक होने की अवधि, इलाज से मरीज संतुष्ट हुआ कि नहीं आदि की जानकारी होगी। उन्होंने कहा कि “मेरा अस्पताल” एप द्वारा इस वर्ष अस्पतालों का सर्वे भी होगा।