जर्मनी के Benjamin List और अमेरिका के David MacMillan को संयुक्त रूप से मिला Chemistry का नोबेल

शेयर करें:

Nobel Prize 2021: जर्मनी के बेंजामीन लीस्ट (Benjamin List) और अमेरिका के डेविड मैक्मिलन को संयुक्त रूप से कैमिस्ट्री का नोबेल पुरस्कार (Nobel Chemistry Prize) दिया गया है. बेंजामीन लिस्ट और डेविड डब्ल्यू.सी मैकमिलन को यह सम्मान अणुओं के निर्माण के वास्ते उपकरण बनाने के लिए दिया गया है.

एक दिन पहले जलवायु परिवर्तन की समझ को बढ़ाने समेत जटिल प्रणालियों पर काम करने के लिए जापान, जर्मनी और इटली के तीन वैज्ञानिकों को इस साल का भौतकी के नोबेल पुरस्कार के लिए चुना गया था. जापान के रहने वाले स्यूकूरो मनाबे (90) और जर्मनी के क्लॉस हैसलमैन (89) को ‘पृथ्वी की जलवायु की भौतिक ‘मॉडलिंग’, ग्लोबल वॉर्मिंग के पूर्वानुमान की परिवर्तनशीलता और प्रामाणिकता के मापन’ क्षेत्र में उनके कार्यों के लिए चुना गया है.

पुरस्कार के दूसरे भाग के लिए इटली के जॉर्जियो पारिसी (73) को चुना गया है. उन्हें ‘परमाणु से लेकर ग्रहों के मानदंडों तक भौतिक प्रणालियों में विकार और उतार-चढ़ाव की परस्पर क्रिया की खोज’ के लिए चुना गया है. तीनों ने ‘जटिल प्रणालियों’ पर काम किया है जिनमें से जलवायु एक उदाहरण है.

निर्णायक मंडल ने कहा कि मनाबे और हैसलमैन ने ‘पृथ्वी की जलवायु और मनुष्य के इस पर प्रभाव के बारे में हमारे ज्ञान की बुनियाद रखी.’ अब न्यूजर्सी के प्रिंसटन विश्वविद्यालय में रहने वाले मनाबे ने 1960 के दशक की शुरुआत में दर्शाया था कि वातावरण में कार्बन डाईऑक्साइड की मात्रा बढ़ने से वैश्विक तापमान किस तरह बढ़ेगा और इस तरह उन्होंने मौजूदा जलवायु मॉडलों की बुनियाद रखी थी.