इलाहाबद हाईकोर्ट का अहम फैसला: स्कूलों व रिहायशी भवनों के सामने नाइट मार्केट व वेन्डिंग जोन तय करने पर लगाई रोक

शेयर करें:

प्रयागराज. इलाहाबद हाईकोर्ट ने कई अहम फैसला लिया है. जस्टिस सिद्धार्थ वर्मा और जस्टिस अजित कुमार की खंडपीठ ने आदेश दिए है. हाईकोर्ट ने स्कूलों व रिहायशी भवनों के सामने नाइट मार्केट व वेन्डिंग जोन तय करने पर रोक लगा दी है. इसके साथ ही निर्देश दिया है की पुलिस थानों के सामने सड़क से जब्त वाहनों को शिफ्ट किया जाए. कोर्ट ने डीजीपी को कोरोना नियंत्रण को लेकर निर्देश दिए है. कोर्ट ने कहा “सौ फीसदी मास्क की अनिवार्यता को प्राथमिकता दी जाए. इसके साथ यह भी कहा की अगले तीन माह तक मास्क पहनकर निकलने की अनिवार्यता को लागू किया जाए.

इलाहाबाद कोर्ट ने डीएम व एसएसपी प्रयागराज को माघ मेले को लेकर कई आदेश दिए हैंं. मास्क पहनकर आने व रहने की निगरानी बढ़ाने का निर्देश दिया हैंं. कोर्ट ने कहा पीडीए द्वारा नगर निगम की जमीनों पर अवैध निर्माण हटाने के बाद दाेेबारा अतिक्रमण न हो इसका ध्यान रखा जाए. कोविड 19 संक्रमण व पार्किंग व्यवस्था को लेकर जनहित याचिका कायम रहेगी.

आपको बता दें कोर्ट ने एसआरएन अस्पताल के पोस्ट कोरोना वार्ड में वाई-फाई उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है. मास्क न पहनने पर जोनल अधिकारी का हलफनामा मांगा है. कोर्ट ने कहा कोरोना पेशेंट ठीक होने के बाद इलाज के दौरान मास्क नहीं पहन रहे है. कोर्ट ने एम्बुलेंस में आक्सीजन मशीन रखने को कहा है ताकि कोरोना मरीज को ठीक होने पर घर छोड़ते समय परेशानी न हो.

कोर्ट ने कहा कि केन्द्र सरकार ने वैक्सिनेशन फेज 1 फेज 2 की जानकारी दी है. फेज 1 मे फ्रंट लाइन हेल्थ वर्कर व फेज 2 मे 50 साल से ऊपर के लोगों को वैक्सीन दी जाएगी। लेकिन यह नहीं बताया कि फेज 2 कब शुरू होगा. कोर्ट ने योजना की जानकारी के साथ केंद्र सरकार से बेहतर हलफनामा मांगा.

पीडीए ने कोर्ट को बताया कि 6 व्यावसायिक संस्थानों की अंडर ग्राउंड पार्किंग बहाल की गयी है. 8 नर्सिंग होम व अन्य संस्थानों में भी अंडर ग्राउंड पार्किंग बहाल की गयी है. कोर्ट ने चंदन शर्मा व शुभम् द्विवेदी कोर्ट कमिश्नर से मुआयना कर रिपोर्ट मांगी है. कोर्ट ने कहा पीडीए अधिकारियों को अतिक्रमण हटाते समय पुलिस संरक्षण दे. पांच फरवरी को मामले की अगली सुनवाई होगी.