Skip to content

बाबा राम-रहीम इफेक्ट: 22 ट्रेनें रद्द, सरकारी कार्यालयों में छुट्टी, इंटरनेट सेवा बंद, स्कूल-कॉलेज बंद

इस ख़बर को शेयर करें:

चडीगढ़: यौन उत्पीड़न मामले में पंचकुला की केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की विशेष अदालत द्वारा डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह के खिलाफ शुक्रवार को सुनाए जाने वाले फैसले के मद्देनजर हरियाणा सरकार ने अनुयायियों को पंचकुला पहुंचने से रोकने के लिए एहतियाती कदम उठाए गए हैं।

गुरमीत राम रहीम के लगभग हजारों अनुयायी पहले ही पंचकुला और हरियाणा के सिरसा में स्थित डेरा के मुख्यालय के पास इकट्ठे हो गए हैं। अधिकारियों ने कई ऐहतियाती कदम उठाए हैं। डेरा प्रमुख के और अनुयायियों को पंचकुला पहुंचने से रोकने के लिए एहतियाती कदम उठाए गए हैं। डेरा प्रमुख ने अपने अनुयायियों से शांति बनाए रखने की अपील की है। यह डेरा शिविर हरियाणा के सिरसा के बाहरी इलाके में है।

22 ट्रेनें रद्द
डेरा प्रमुख के हजारों अनुयायी वहां पहुंच चुके हैं। हिंसा की आशंका जताई जा रही है। इसे देखते हुए रेलवे ने हरियाणा जाने वाली 22 ट्रेनें शुक्रवार को रद्द कर दीं हैं। उत्तर रेलवे के एक अधिकारी ने कहा, “शुक्रवार को हरियाणा जाने वाली कम से कम 22 ट्रेनों को राज्य में कानून एवं व्यवस्था की स्थिति को देखते हुए रद्द कर दिया गया है।”

अधिकारी ने यह भी कहा कि रेलवे ने गुरुवार को भी हरियाणा जाने वाली छह एक्सप्रेस ट्रेनें रद्द कर दीं। रेलवे द्वारा रद्द की गईं यह छह ट्रेनें जयपुर-चंडीगढ़ इंटरसिटी एक्सप्रेस, बाड़मेर-कालका एक्सप्रेस, बारमेड़-हरिद्वार लिंक एक्सप्रेस, फिरोजपुर-चंडीगढ़ एक्सप्रेस और कालका हिमालयन क्वीन थीं। एक्सप्रेस ट्रेनों के अलावा, 11 पैसेंजर ट्रेनों को भी रद्द कर दिया गया।

पंजाब के सरकारी कार्यालयों में छुट्टी का ऐलान
डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न के मामले में पंचकुला की केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की विशेष अदालत के फैसले के एक दिन पहले गुरुवार को पंजाब के सरकारी कार्यालयों में शुक्रवार के दिन छुट्टी का ऐलान कर दिया गया। सरकार के एक प्रवक्ता ने आईएएनएस को दिए एक बयान में इसकी पुष्टि की। प्रवक्ता ने कहा कि चंडीगढ़ में स्थित सभी सरकारी कार्यालयों में एक दिन की छुट्टी का ऐलान कर दिया गया है। इस कारण सभी कार्यालय शुक्रवार को बंद रहेंगे।

इंटरनेट सेवा बंद
पंजाब और चंडीगढ़ में तीन दिन के लिए मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई। सीबीआई की विशेष अदालत शुक्रवार को डेरा प्रमुख के खिलाफ 2007 से चल रहे मामले पर फैसला सुनाएगी। अधिकारियों ने चंडीगढ़ और पंचकुला में कर्फ्यू जैसे प्रतिंबध लगाए हैं।

स्कूल-कॉलेज बंद
हरियाणा सरकार ने शुक्रवार तक पंचकूला जिले में सभी कॉलेजों, स्कूलों और पुस्तकालयों को बंद कर दिया है। सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि पंजाब में सभी स्कूलों और कॉलेजों में निषेधाज्ञा लगा दी गई है, जो 25 अगस्त तक लागू रहेंगे। उन्होंने कहा कि स्थिति सामान्य होने तक बंदूकें लेकर यात्रा करने पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया है। इसके साथ ही लाइसेंसधारकों को भी बंदूकें एवं गोला-बारूद बेचने वाली निजी दुकानों को बंद करने के आदेश दिए गए हैं।