शांति एवं कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिये पुख्ता इंतजाम

शेयर करें:

इन्दौर @ जिले में आगामी दिनों में आने वाले त्यौहारों एवं पर्वों के दौरान शांति एवं कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिये पुख्ता इंतजाम रहेंगे। आयोजनों के दौरान शांति भंग करने तथा गड़बड़ी करने वालों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जायेगी। डीजे पर प्रतिबंध रहेगा। साथ ही जबरन चंदा वसूली करने वालों के विरूद्ध भी कार्यवाही की जायेगी।

यह जानकारी आज यहाँ कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में सम्पन्न हुई प्रशासनिक तथा पुलिस अधिकारियों की संयुक्त बैठक में दी गई। बैठक में डीआईजी हरिनारायणचारी मिश्रा, अपर कलेक्टर रूचिका चौहान, एडीएम अजयदेव शर्मा, पुलिस अधीक्षक अवधेश गोस्वामी तथा विवेक सिंह सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे। बैठक में बताया गया कि आगामी दिनों में नवरात्रि, दशहरा, मोहर्रम सहित अन्य आयोजन होना है। इनके दौरान शांति एवं कानून व्यवस्था बनाये रखना हम सबका दायित्व है। डीआईजी हरिनारायणचारी मिश्रा ने सुरक्षा व्यवस्था के संबंध में विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिये कि सभी प्रशासनिक तथा पुलिस अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में सघन भ्रमण करें। वे थाना स्तर पर आयोजकों के साथ बैठक करें। यह सुनिश्चित करें कि आयोजनों के दौरान किसी भी तरह की गड़बड़ी नहीं हो। आयोजन स्थलों पर साफ-सफाई तथा प्रकाश की पर्याप्त व्यवस्था रखी जाये। सभी आयोजन स्थलों पर सीसीटीवी की व्यवस्था की जाये। बड़े आयोजन स्थलों पर पुलिस द्वारा पब्लिक एड्रेस सिस्टम भी लगाया जाये। आयोजन स्थलों तक पहुंचने वाले मार्गों पर भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रखें जाये।

बैठक में रूचिका चौहान ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे सघन भ्रमण के दौरान स्थिति पर सजग होकर निगरानी रखें। आयोजनों के दौरान गड़बड़ी नहीं हो, इसका विशेष ध्यान रखा जाये। बैठक में निर्देश दिये गये कि मूर्ति विसर्जन के दौरान भी विशेष सतर्कता रखी जाये। सोशल मीडिया पर चलने वाले मैसेजों पर विशेष ध्यान दिया जाये। भड़काऊ मैसेज पोस्ट करने तथा प्रसारित करने और अफवाह फैलाने वालों के विरूद्ध सख्ती से कार्यवाही की जाये। विसर्जन के दौरान ड्रोन से भी सतत निगरानी रखी जाये। आयोजन स्थलों पर विद्युत सुरक्षा तथा फायर ब्रिगेड की भी व्यवस्था रखी जाये।

बैठक में निर्देश दिये गये कि डीजे चलाने वालों के विरूद्ध कार्यवाही की जाये। ऐसे लोगों के विरूद्ध भी कार्यवाही की जाये, जो बगैर प्रिंट लाइन के बैनर, पोस्टर तथा अन्य सामग्री प्रकाशित कर रहे हैं। निर्देश दिये गये कि सभी प्रिंटर्स को हिदायत दी जाये कि वे बगैर प्रिंट लाइन के कोई भी सामग्री प्रिंट नहीं करें, अन्यथा उनके विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी।