JEE Main 2021: के तीसरे और चौथे चरण के तारीखों का ऐलान, जानें सभी अपडेट्स

शेयर करें:

कोरोना महामारी के कारण स्थगित संयुक्त प्रवेश परीक्षा मेंस (JEE Main) के तीसरे और चौथे चरण के तारीखों का ऐलान हो गया है. JEE Main के तीसरे चरण की परीक्षा 20 और 25 जुलाई को होगी. वहीं, चौथे चरण की परीक्षा 27 जुलाई से 2 अगस्त के दौरान होगी. केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को इसकी घोषणा की. IIT, NIT, जैसी संस्थाओं में दाखिले के लिए अप्रैल और मई में होने वाली JEE Main की तीसरे और चौथे चरण की परीक्षा कोरोना महामारी के कारण स्थगित कर दी गई थी.

निशंक ने डिजिटल माध्यम से बताया, ‘JEE Main की तीसरे और चौथे चरण की संयुक्त प्रवेश परीक्षा क्रमश: 20-25 जुलाई तथा 27 जुलाई से 2 अगस्त के बीच होगी.’ उन्होंने बताया कि इस बार परीक्षा केंद्रों की संख्या दोगुनी कर दी गई है, ताकि कोविड दिशानिर्देशों का पालन किया जा सके. इन दो चरणों की परीक्षा का परिणाम अगस्त में जारी हो सकता है.

गौरतलब है कि राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने कोविड-19 के कारण जेईई (मेंस) की अप्रैल और मई सत्र की परीक्षा स्थगित कर दी थी. इस वर्ष से JEE Main परीक्षा साल में चार बार आयोजित की जा रही है. फरवरी में प्रथम सत्र और मार्च में दूसरे सत्र की प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया गया था. कोरोना महामारी के कारण JEE एडवांस परीक्षा को भी स्थगित कर दिया गया है. JEE Main में उत्तीर्ण होने वाले छात्र JEE एडवांस्ड में आवेदन करने के पात्र होते हैं.

IIT में दाखिले के लिये आईआईटी (एडवांस्ड) में उत्तीर्ण होने के साथ 12वीं कक्षा में या तो न्यूनतम 75 प्रतिशत अंक या प्रवेश परीक्षा में शीर्ष 20 पर्सेंटाइल में स्थान हासिल करने की जरूरत होती है. कोविड-19 महामारी के मद्देनजर 12वीं कक्षा में अंक संबंधी पात्रता में छूट दी गई है.