भोपाल जिले में 11 जनवरी को प्रवेश करेगी एकात्म यात्रा

शेयर करें:

भोपाल @ आदि शंकराचार्य का जन जागरण के क्षेत्र में अतुलनीय योगदान का स्मरण करने तथा ओंकारेश्वर में बनने वाली आदि शंकराचार्य की धातु प्रतिमा स्थापित करने के लिए आरंभ हुई एकात्म यात्रा भोपाल जिले में 11 जनवरी की शाम को बैरसिया में प्रवेश करेगी।

11 जनवरी को विदिशा जिले के शमशाबाद से आरंभ होकर सुहाया जोड़, लालूखेडी- जमूसर जोड़ होते हुए मेघरा जोड़ पहुंचेगी। मानस भवन में पादुका पूजन और भजन संध्या होगी। 12 जनवरी को बैरसिया नगर में शोभा यात्रा निकलेगी, पादुका पूजन और जन संवाद होगा। बैरसिया नगर से नरेला, विद्या विहार, नंद गांव, भैंसोदा जोड़, गरेठिया जोड़, सोनकच्छ होते हुए यात्रा सेमरी पहुंचेगी।

12 जनवरी को सेमरी से इमला चौकी होते हुए हर्राखेड़ा पहुंचेगी। यहां यात्रा का स्वागत किया जायेगा, पादुका पूजन और चौपाल का आयोजन होगा। यहां पर कलश यात्रा निकाली जायेगी। हर्राखेड़ा से हिनौती होते हुए रतुआ और दुपाड़िया, निपानियां जाट पहुंचेगी। उपरोक्त गांवों में पादुका पूजन तथा यात्रा के संबंध में ग्रामीणों से चर्चा की जायेगी। यात्रा 12 जनवरी की देर सायं करोंद पहुंचेगी। रात्रि विश्राम करोंद में होगा।

13 जनवरी को एकात्म यात्रा भोपाल शहर के प्रमुख मार्गों से होते हुए रवीन्द्र भवन पहुंचेगी। रवीन्द्र भवन में मुक्ताकाश मंच पर युवाओं के लिये सांस्कृतिक गतिविधियों का आयोजन “आर्ट ऑफ लिविंग” संस्था द्वारा किया जायेगा। इस कार्यक्रम के पश्चात शाम को मुख्यमंत्री आवास पर यात्रा में भाग लेने वाली प्रतिभागियों का स्वागत किया जायेगा।