Amazon ने की गलती, ग्राहकों ने की जमकर खरीददारी, 96,700 रुपये वाला एसी बेच दिया 5,900 रुपये में जानें क्या है पूरा मामला?

शेयर करें:

ई-कॉमर्स वेबसाइट Amazon पिछले दिनों से चर्चा में है. हाल ही में Amazon ने रिमोट कंट्रोल वाली कार के ऑर्डर के बदले Parle-G बिस्कुट ​भेज दिया था. वहीं इस बार कंपनी को अपनी एक गलती से वजह से भारी नुकसान भुगतना पड़ा. सामने आई रिपोर्ट के अनुसार Amazon ने एक 5 स्टार रेटिंग वाले एसी को मात्र 5,900 रुपये में बेच दिया जबकि इसकी कीमत 96,700 रुपये है. जब तक कंपनी को अपनी गलती का अहसास हुआ तब तक कई ऑर्डर प्लेस किए जा चुके थे.

Amazon ने अपनी ई-कॉमर्स साइट पर गलती से 96,700 रुपये वाला एयर कंडीशनल केवल 5,900 रुपये में लिस्ट कर दिया. जिसकी वजह से कंपनी को लाखों रुपये का नुकसान हो गया. यह Toshiba का 5 स्टार रेटिंग वाला एयर कंडीशनर था जो कि गलती से 5,900 रुपये में लिस्ट हो गया. इसके बाद कस्टमर्स के बीच इसे खरीदने की होड़ लग गई.

यूजर्स को मिला 94% का डिस्काउंट
गलती से 5,900 रुपये में लिस्ट किए गए एसी पर यूजर्स को सीधे 94% के डिस्काउंट का लाभ मिला. हालांकि, यह कंपनी के लिए एक बड़ा नुकसान है. लेकिन इतनी कम कीमत में लिस्ट हुए एसी को खरीदने का मौका यूजर्स क्यों छोड़ने लगे. जब लोगों ने देखा कि 1.8 टन वाला 5 स्टार रेटिंग इंन्वर्टर एसी इतनी कम कीमत में उपलब्ध हो रहा है तो क्यों न इसे खरीद लिया जाए. इतना ही नहीं, एसी पर 278 रुपये का ईएमआई ऑफर भी दिया गया. ऐसे में यूजर्स ने इसे बुक कर दिया.

कंपनी का देरी से अहसास
इतनी बड़ी गलती करने के बाद Amazon को काफी देरी से इस बात का अहसास हुआ कि उन्होंने 96,700 रुपये वाला मात्र 5,900 रुपये में बेच दिया है. वैसे कंपनी इस एसी को 5,900 रुपये के डिस्काउंट के साथ उपलब्ध कराने वाली थी. लेकिन गलती से यह डिस्काउंट कीमत के साथ ही सेल के लिए लिस्ट कर दिया गया. इस गलती की वजह से यूजर्स ने बिना देरी के इन्हें ​खरीद लिया. लेकिन कितने एसी खरीदे गए और कंपनी को कितना नुकसान हुआ इससे जुड़े आकंड़े अभी सामने नहीं आए हैं. हालांकि, गलती का अहसास होने के बाद कंपनी ने इसे सही प्राइस के साथ लिस्ट कर दिया.