इलाहाबाद हाईकोर्ट आज से पांच दिनों के लिए बंद, 26 से सिर्फ वर्चुअल सुनवाई

शेयर करें:

DJH §ÜæãUæÕæÎÑ ß·¤èÜ ÚUæÁðàæ ŸæèßæSÌß ·¤è ãUˆØæ ·ð¤ çßÚUæðÏ ×ð´ àæé·ý¤ßæÚU ·¤ô ãUæ§ü·¤ôÅUü ·ð¤ ÕæãUÚU ÂýÎàæüÙ ·¤ÚUÌð ¥çÏ߀ÌæUÐ

प्रयागराज. उत्तर प्रदेश में कोरोना के बढ़ते प्रकोप के बाद से इलाहाबाद हाई कोर्ट को पांच दिनों के लिए बंद कर दिया है. साथ ही प्रयागराज और लखनऊ बेंच में भी मुकदमों का दाखिला नहीं किया जाएगा. 26 अप्रैल से सिर्फ वर्चुअल सुनवाई होगी जिसमें भी बेहद अहम केसों पर सुनवाई होगी. यह फैसला कोरोना मामलों की निगरानी कमेटी के प्रस्ताव पर कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश संजय यादव ने लिया है.

वहीं जिला न्यायालय के कई न्यायिक अधिकारियोंए कर्मचारियों और अधिवक्ताओं के कोरोना से संक्रमित होने के कारण जिला जज ने अदालत को 21 अप्रैल तक बंद रखने का निर्देश दिया है. बता दें कि जिला अधिवक्ता संघ ने भी जिला जज को प्रस्ताव भेजकर न्यायालय बंद करने की मांग की थी. बता दें कि यूपी में सोमवार को 28287 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले.

वहीं 10978 मरीजों के डिस्चार्ज होने से थोड़ी राहत भी रही. प्रदेश भर में सोमवार को कुल 167 मरीजों की संक्रमण के कारण मौत हो गई. प्रदेश में एक्टिव अब मरीजों की संख्या 208523 हो गई है. स्वास्थ्य विभाग से जारी रिपोर्ट के अनुसार अब तक 879831 लोग कोरोना संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं. इनमें से 661311 संक्रमण मुक्त हो चुके हैं. कुल 9997 की अब तक मौत हो चुकी है.

कोरोना की दूसरी लहर और भी खतरनाक है. इसके लगातार बढ़ते प्रकोप के चलते केंद्र और प्रदेश सरकार भी चिंता में है. अब कोरोना की चपेट में देश के लाखों लोग हर रोज आ रहे हैं. उत्तर प्रदेश में भी हर रोज तीस हजार से अधिक कोरोना के नए मरीज सामने आ रहे हैं. इसे लेकर प्रदेश सरकार ने हर शाम आठ बजे से सुबह छह बजे नाइट कर्फ्यू लगा दिया है.

प्रदेश के शीर्ष अधिकारियों से लेकर नेता और न्यायपालिका में बैठे जज और अधिकारी भी कोरोना पाॅजिटिव हो रहे हैं. लगातार कोरोना संक्रमण की चपेट में आ रहे जज व वकीलों को ध्यान में रखते हुए इलाहाबाद हाई ने पांच दिनों के कोर्ट को बंद कर दिया है. निबंधक प्रोटोकॉल आशीष कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि 20, 22, 23 24 व 25 अप्रैल को पूरी तरह से हाईकोर्ट बंद रहेगा.

21 अप्रैल को रामनवमी होने के कारण कोर्ट वैसे भी बंद रहेंगे. कोरोना संक्रमण प्रकोप को देखते हुए इलाहाबाद हाई कोर्ट पांच दिन के लिए बंद कर दिया गया है. इलाहाबाद की प्रयागराज व लखनऊ बेंच में भी में मुकदमों का दाखिला नहीं होगा. 26अप्रैल को वर्चुअल सुनवाई में केवल अतिआवश्यक मुकदमें ही सुने जाएंगे. यह निर्णय कोरोना संक्रमण की रोकथाम करने के लिए लिया गया है.

इन शहरों में सर्वाधिक मरीज मिले
सोमवार को लखनऊ में 5897ए वाराणसी में 2668ए प्रयागराज में 1576ए कानपुर नगर में 1365ए मेरठ में 911ए गाजियाबाद 827ए गोरखपुर 810ए सुल्तानपुर 715ए झांसी 632ए मुजफ्फरनगर 566ए रायबरेली 548ए बलिया में 500 और आगरा में 469 मरीज मिले हैं. सबसे अधिक 22 मरीजों की मौत लखनऊ में हुई है. वहीं कानपुर नगर में 18ए वाराणसी में 10ए प्रयागराज में 09 और आगरा में 04 मरीजों की मौत हुई है.