कैटालोनिया की स्वतंत्रता को लेकर सभी विकल्प खुले: स्पेन

शेयर करें:

पातकालीन मंत्रिमंडलीय बैठक में स्पेन की सरकार ने कहा कि सभी विकल्पों पर विचार किया जा रहा है। कैटेलोनिया की स्वतंत्रता के मुद्दे को लेकर जारी खींचतान के बीच स्पेन ने धमकी दी कि अगर कैटेलोनिया एक स्वतंत्र देश के गठन के लिए स्पेन से अलग होने के अपने फैसले पर आगे बढ़ता है तो उसकी स्वायाता निलंबित कर दी जाएगी।

आपातकालीन मंत्रिमंडलीय बैठक में स्पेन की सरकार ने कहा कि सभी विकल्पों पर विचार किया जा रहा है। कैटेलोनिया नेताओं ने स्वतंत्रता घोषित करने के लिये बहुमत होने की बात कही थी और कहा था कि उन्होंने इसकी घोषणा फिलहाल रोक रखी है।

प्रधानमंत्री मारियानो राजोय ने कहा कि इस क्षेत्र की स्वतंत्रता को रोकने के लिये उनके अधिकार में जो भी होगा वह सबकुछ करेंगे। इस विवाद ने स्पेन को कई दशकों के सबसे बड़े सियासी संकट में डाल दिया है। उन्होंने इस अर्धस्वायत्त क्षेत्र में सीधे शासन को लागू करने की आशंकाओं को खारिज किया। बहुत से लोगों का मानना था कि इससे अशांति फैल सकती है।

कैटालोनिया के राष्ट्रपति कार्ल्स प्यूगडेमोंट ने कल घोषणा की थी कि इस महीने हुये प्रतिबंधित जनमत संग्रह के बाद उन्होंने ‘‘कैटालोनिया को स्वतंत्र राष्ट्र बनाये जाने’’ के फैसले को मान लिया है। इस ऐलान के बाद राजोय ने आज आपातकालीन बैठक बुलाई थी।