मझगवाँ के गिदुरहा में अखिल भारतीय कुशवाहा समाज का हुआ सम्मेलन

शेयर करें:

सिहोरा मझगवाँ। गिदुरहा (मझगवाँ सिहोरा ) में हुआ अखिल भारतीय कुशवाहा समाज का सम्मेलन आज 10 तारीख को हुआ इस सम्मलेन का उद्देश्य बताते हुए समाज के अनेक सदस्य लोगों ने अपने समाज के पिछड़ेपन को लेकर अपने विचार रखे संपन्न लोगों ने निचले तबके के लोगों को उठाने की बात कही। अखिल भारतीय कुशवाहा महासभा के प्रदेश अध्यक्ष बैजनाथ कुशवाहा ने बताया की विभिन्न समाज में बटा कुशवाहा समाज में कुशवाहा, मौर्या, कनौजिया, हल्दकार, इत्यादि जातियों के बाटने से ये समाज के लोग कमजोर महसूस कर रहे है।

सम्राट मौर्य काल में समाज बटा नहीं था सब एक जाति के थे इस भारत को सोने की चिड़िया बनाई थी। इसी बात से गौरान्वित होते हुए कुशवाहा समाज आज गिदुरहा (मझगवाँ सिहोरा ) की धरती से कनौजिया यूनिट और हल्दकार यूनिट जो की इस कार्यक्रम की आयोजक है। इस समाज को आज तक अपने वर्ग की पहचान नहीं हुई है।

साथ ही प्रदेश अध्यक्ष बैजनाथ कुशवाहा ने बताया की आज तक हमें अपने वर्ण का पता नहीं चला। गिदुरहा (मझगवाँ सिहोरा ) की धरती से चल कर कटंगी मझौली होते हुए 7 तारीख को मानस भवन जबलपुर में होने वाले आयोजन के लिए संकल्पित है। तथा राष्ट्रपति महोदय को ज्ञापन सौपने की बात कहा है। समाज को विकास की मुख्यधारा में लाने के लिए राजनीतिक रूप से शक्तिशाली बनाना होगा।

इसी बात को रखते हुए गिदुरहा ग्राम के सरपंच विनोद काछी ने बतया कि समाज का यह एक मिलन सम्मलेन है जिसमे शिक्षा, नौकरी विकास के अन्य बातों को लेकर बातें रखी गई एक दूसरे से परिचय कराया गया। अपने समाज के पिछड़ेपन को लेकर सामाजिक मुद्दे व समाज की कुरीतियों को लेकर बात कही गई जो की किसी भी सामाजिक उथ्थान के लिए जरुरी है।

सम्मेलन में भागचंद काछी गंगाराम काछी राजाराम काछी मोतीलाल काछी गिरानी लाल प्रकाश चंद्र शेखर पूरनलाल तुलसीराम महेंद्र सैनी भगवान दास प्रियंका पटेल माया देवी जागू राम कुशवाहा सहित सतना पन्ना सागर दमोह कटनी मंडला नरसिंहपुर सिवनी एवं जिले के सामाजिक बंधु उपस्थित रहे कार्यक्रम का संचालन उजियारे लाल हलद कार ने किया।