भू-गर्भ जल में अभिवृद्धि के लिए सभी दें योगदान-सांसद राकेश सिंह

शेयर करें:

जबलपुर @ सांसद राकेश सिंह ने आव्हान किया है कि भू-गर्भ जल में अभिवृद्धि के प्रयासों को सफल बनाने में जन-जन अपना योगदान दे। उन्होंने कहा कि वे स्वयं भी इन प्रयासों में सहभागी बनेंगे। सांसद आज यहां जबलपुर जनपद की ग्राम पंचायत नानाखेड़ा के ग्राम डगडगा हिनौता में जल रोको अभियान के शुभारंभ के अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में उद्बोधन दे रहे थे। आज आरंभ हुआ यह अभियान 2 अक्टूबर तक जारी रहेगा।

सांसद सिंह ने कहा कि आज जिस कार्य की हम शुरूआत कर रहे हैं वह नई नहीं है। हमारे पूर्वज पीढ़ियों से हमें जल की महत्ता से अवगत कराते रहे है और जल ही जीवन है का संदेश सम्प्रेषित करते रहे हैं। प्राचीनकाल के जल स्त्रोत आज भी संरक्षित हैं जो हमारे पूर्वजों का अवदान है। जल की पूजा हमारी सांस्कृतिक विरासत का अविच्छिन्न हिस्सा रहा है। सिंह ने कहा कि अल्पवर्षा की मौजूदा स्थिति के मद्देनजर हमें समय रहते जागरूक बनना होगा और अपनी जिम्मेदारी को समझना होगा तभी चुनौतियां आसान होंगी।

सांसद सिंह ने कहा कि बहते हुए पानी को रोकना व रोके हुए पानी को जमीन में रिसाना ही जल संरक्षण है। यदि हमने यही कर दिखाया तो हम बड़ी सीमा तक जल संकट से मुक्ति पा सकते हैं। उन्होंने महाराष्ट्र में आम लोगों की कोशिशों से पानी का संकट दूर करने में मिली कामयाबी का भी जिक्र किया। सिंह ने कहा कि हमें अपने पूर्वजों की भांति यह समझना होगा कि प्रकृति क्या चाहती है ? इस परिप्रेक्ष्य में उन्होंने मुख्यमंत्री चौहान की नर्मदा सेवा यात्रा का भी उल्लेख किया। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि आज सभी की यह जिम्मेदारी है कि वे जल संरक्षण की आवश्यकता को महसूस करें और इस संबंध में जागरूक होकर अपना योगदान दें।

इस अवसर पर कलेक्टर महेश चन्द्र चौधरी ने कहा कि जिले में इस वर्ष कम बारिश होने के चलते हमें एकजुट होकर पानी के संरक्षण के लिए सभी जरूरी प्रयास करने होंगे। इस सिलसिले में शासन द्वारा विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं जिन पर अमल सुनिश्चित किया जायेगा। महेश चन्द्र चौधरी ने ग्रामीणों से अपील की कि जिन स्थानों पर भी संभव है वहां वे बोरी बंधान करें। सरकारी अमले को भी पूरी मुस्तैदी से बोरी बंधान के काम और पानी रोकने के अन्य संभव उपाय करने के लिए जुट जाना चाहिए। कलेक्टर ने कहा कि आज शुरू हो रहे जल संरक्षण अभियान को मिल-जुल कर आगे बढ़ाने के लिए प्रत्येक नागरिक को आगे आना होगा। कार्यक्रम में जनपद अध्यक्ष संजय पटेल, जिला पंचायत के सदस्यगण तथा अन्य जनप्रतिनिधि और अधिकारीगण मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन जनपद सीईओ मनोज सिंह ने किया।

जल रोको अभियान के शुभारंभ के मौके पर ग्राम डगडगा हिनौता के देवगंगा नाले में ग्रामवासियों द्वारा आरंभ किए गए बोरी बंधान कार्य में सांसदराकेश सिंह ने भी हाथ बंटाया और स्वयं श्रमदान किया। सिंह के साथ कलेक्टर चौधरी, सीईओ जिला पंचायत हर्षिका सिंह, जनपद अध्यक्ष संजय पटेल, जिला पंचायत के सदस्यगण तथा महिला सरपंच ने भी श्रमदान में हिस्सा लिया। इस दौरान उप संचालक कृषि एस.के. निगम, कार्यपालन यंत्री आर.ई.एस. जी.पी. कोरी, कार्यपालन यंत्री पी.एच.ई. एम.के. श्रीवास्तव, कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास मनीष शर्मा तथा अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।