भुवनेश्वर के पंजे में फंसा अफ्रीका,भारत 28 रनों से जीता मैच

शेयर करें:

जोहानिसबर्ग : भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टी-20 मैचों की सीरीज के पहले मैच में शिखर धवन की तेज तर्रार पारी के बाद भुवनेश्वर कुमार की शानदार गेंदबाजी की बदौलत टीम इंडिया ने मेजबान अफ्रीका को 28 रनों से पराजित कर दिया. पहले खेलते हुए टीम इंडिया ने 203 रनों का स्कोर बनाया. इसमें शिखर धवन ने 72 रनों की पारी खेली. इसके जवाब में अफ्रीका की टीम 175 रनों पर ढेर हो गई. भुवनेश्वर कुमार ने 4 ओवर में 24 रन देकर 5 विकेट लिए. भुवी के आखिरी ओवर में 4 विकेट गिरे. इसमें लगातार 3 बॉल पर 3 विकेट गिरे. एक खिलाड़ी रन आउट हुआ.

इससे पहले दक्षिण अफ्रीकी पारी की शुरुआत जोन-जोन सम्ट्स और रीजा हेंड्रिक्स ने की. तीसरे ओवर में अफ्रीका को पहला झटका लगा. 14 रन बनाकर जो जो स्मट्स आउट हुए. उन्हें भुवनेश्वर की गेंद पर शिखर धवन ने कैच किया. इसके बाद क्रीज पर आए टीम के कप्तान जेपी ड्यूमिनी एक बार फिर से फ्लॉप साबित हुए. 3 रन बनाकर वह भी भुवनेश्वर की गेंद पर आउट हो गए. इसके बाद खेलने आए डेविड मिलर भी ज्यादा टिक नहीं सके. वह 9 रन बनाकर आउट हो गए. इसके बाद फरहान बेहादीन ने रीजा हेंड्रिक्स के साथ मिलकर अफ्रीका को संकट से उबारा. इस बीच हेंड्रिक ने अपनी हाफ सेंचुरी पूरी की. इन दोनों बल्लेबाजों के बीच 81 रनों की साझेदारी हुई.

चहल की गेंद पर बेहादरीन 39 रनों पर आउट हुए. बेहादरीन के बाद हेंड्रिक्स भी 70 रन बनाकर आउट हो गए. इसके बाद सभी की उम्मीदें क्लासेन से थी. लेकिन वह भी बहुत जल्दी आउट हो गए. जल्दी रन बनाने के दबाव में अफ्रीका ने जल्दी जल्दी विकेट गंवा दिए. पूरी टीम 175 रनों पर आउट हो गई.

शिखर और रोहित ने दी जबर्दस्त शुरुआत
इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के कप्तान जेपी ड्यूमिनी ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी का फैसला किया. टीम इंडिया की ओर से रोहित शर्मा और शिखर धवन ने ताबड़तोड़ शुरुआत की. रोहित ने 9 बॉल पर 21 रन ठोक दिए. लेकिन अफ्रीकी गेंदबाज जूनियर डाला की एक ऊपर उठती गेंद को वह छेड़ बैठे और आउट हो गए. इसके बाद क्रीज पर आए सुरेश रैना ने भी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की. उन्होंने 7 बॉल में 15 रन बनाए.

रैना के आउट होने के बाद क्रीज पर आए विराट कोहली पुराने रंग में नहीं दिखे. जब वह 12 रन पर थे, उसी समय उनका एक साधारण कैच फरहान बेहरदीन ने छोड़ दिया. हालांकि उस ओवर में कोहली ने 12 रन जोड़े, लेकिन 26 रन पर तबरेज शम्सी ने उन्हें आउट कर दिया. कोहली के आउट होने के बाद शिखर धवन ने 27 बॉल में अपनी हाफ सेंचुरी पूरी कर ली. शिखर ने अपनी फिफ्टी के बाद भी तेजी से रन बनाए. 39 बॉल पर वह 72 रनों की पारी खेलकर आउट हुए. धवन के बाद क्रीज पर आए महेंद्र सिंह धोनी बड़ी पारी नहीं खेल पाए. वह 11 बॉल में 16 रन बनाकर आउट हो गए. अंत में टीम इंडिया ने 5 विकेट पर 203 रन बनाए.