ग्लोबल स्किल्स पार्क में प्रीसिजन इंजीनियरिंग का एडवांस कोर्स शुरू

शेयर करें:

आईटीआई, पॉलीटेक्निक, इंजीनियरिंग के 82 विद्यार्थी प्राप्त कर रहे प्रशिक्षण

भोपाल : ग्लोबल स्किल्स पार्क का एक अंश सिटी कैंपस के रूप में गोविंदपुरा भोपाल में स्थापित किया गया है। इसमें प्रीसिजन इंजीनियरिंग सेक्टर में प्रदेश के आईटीआई, पॉलीटेक्निक तथा इंजीनियरिंग कॉलेजों से उत्तीर्ण विद्यार्थियों को ग्लोबल स्किल्स पार्क सिटी कैम्पस में प्रिसीजन इंजीनियरिंग के एक वर्षीय कोर्स में प्रवेश दिया जा रहा है। इसमें प्रतिवर्ष 240 विद्यार्थियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। वर्तमान में 15 जुलाई, 2019 से एक वर्षीय एडवांस सर्टिफिकेट कोर्स इन प्रीसिजन इंजीनियरिंग का प्रशिक्षण शुरू किया गया है। इसमें वर्तमान में 82 विद्यार्थी प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं।

इसमें प्रिसिजन इंजीनियरिंग सेक्टर में प्रदेश के आईटीआई, पॉलिटेकनिक और इंजीनियरिंग कालेजों से उत्तीर्ण विद्यार्थियों के साथ कारखानों में कार्यरत आईटीआई उत्तीर्ण कर्मचारियों को “एडवांस सर्टिफिकेट कोर्स इन प्रिसिजन इंजीनियरिंग” तथा “स्पेशलाइजेशन सर्टिफिकेट कोर्स” में प्रशिक्षित किया जा रहा है। अंतर्राष्ट्रीय गुणवत्ता एवं मानकों पर आधारित दक्षता के लिए यह प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

ग्लोबल स्किल्स पार्क, भोपाल के निर्माण एवं व्यवस्थापन के लिए एशियन डेवलपमेंट बैंक नार्म्स अनुसार अंतर्राष्ट्रीय तकनीकी परामर्शी के रूप में इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नीकल एजुकेशन, एजुकेशन सर्विसेस (ITE Education Services) सिंगापुर को एजेंसी नियुक्त किया गया। इसके साथ ही, TATA Consulting Engineers Limited से ग्लोबल स्किल्स पार्क की डिजाइन एंड कंस्ट्रक्शन सुपरविजन कंसल्टेंसी (DSC) के लिए अनुबंध किया गया है। परियोजना के लिए पूर्ण समर्पित एवं योग्य विशेषज्ञों से सुसज्जित परियोजना प्रबंधन इकाई काम कर रही है।

ग्लोबल स्किल्स पार्क की विशेषताओं में कोर्स एवं प्रशिक्षण के लिए इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नीकल एजुकेशन, एजुकेशन सर्विसेस (TEES), सिंगापुर के साथ सम्पर्क, इंडस्ट्री की तर्ज की प्रयोगशाला एवं इंडस्ट्री के साथ MOU किया गया है। इसमें रोजगार के अवसर, अंतरराष्ट्रीय स्तर के औजार, उपकरण उपलब्ध कराना, कक्षाएँ एवं प्रयोगशाला, अंतर्राष्ट्रीय रोजगार के अवसर और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रशिक्षित प्रशिक्षक आदि शामिल हैं।