आवश्यक वस्तुओं की लगातार आपूर्ति सुनिश्चित रखने प्रशासन से मिलेगा पूरा सहयोग : संभागायुक्त

शेयर करें:

जबलपुर । संभागायुक्त रवीन्द्र कुमार मिश्रा ने अनाज, किराना, सब्जी, दवा आदि आवश्यक वस्तुओं के व्यापारियों से कमिश्नर कार्यालय में आहूत बैठक में रूबरू चर्चा की और आवश्यक वस्तुओं की आमजन को सतत् आपूर्ति बनाए रखने और सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन करने की आवश्यकता रेखांकित की।

संभागायुक्त ने व्यापारियों से उनकी समस्याओं के बारे में जानकारी ली और व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए सुझाव प्राप्त किए। बैठक पुलिस महानिरीक्षक भागवत सिंह चौहान, पुलिस उप महानिरीक्षक मनोहर वर्मा, कमिश्नर जीएसटी, संयुक्त आयुक्त राज्यकर, नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार, अपर कलेक्टर संदीप जीआर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अमित कुमार आदि अधिकारी मौजूद थे।

संभागायुक्त श्री मिश्रा ने कहा कि थोक और फुटकर विक्रेता बिक्री के दौरान स्वयं सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन करें और खरीददार से भी कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराएं। यह सभी की सामाजिक जिम्मेदारी है। शासन के साथ व्यापारी और आमजन को सोशल डिस्टेंसिंग के पालन की जिम्मेदारी स्वयं लेनी होगी।

संभागायुक्त ने कहा कि सब्जी, किराना, दूध, सेनेटाइजर, मॉस्क एवं दवा आदि आवश्यक वस्तुएं उचित कीमत पर गुणवत्ता के साथ आमजन को उपलब्ध हो। थोक व्यापारी-फुटकर व्यापारी को ही सामग्री दें। यदि थोक व्यापारी सीधे आमजन को वस्तुओं की बिक्री करेंगे तो कार्रवाई की जाएगी। जुर्माना लगेगा। निर्णय लिया गया कि थोक सब्जी मण्डी पहले से चयनित विकेन्द्रीकृत स्थानों पर ही लगेगी।

थोक सब्जी व्यापारी-फुटकर व्यापारियों को सुबह तीन बजे से सुबह 7 बजे तक बिक्री करेंगे। आमजन को सब्जी ठेलों के माध्यम से मिलेगी। ठेले से सब्जी मोहल्ला-कालोनियों में जाकर बेची जाएगी। किराना सामग्रियों की थोक एवं फुटकर बिक्री सुबह 6 बजे से सुबह 11 बजे तक ही होगी। दूध बिक्री सुबह 5 बजे से सुबह 8 बजे तक फिर शाम 5 बजे रात्रि 8 बजे तक करने की अनुमति होगी।

किसी भी मालवाहक वाहनों के आवागमन को नहीं रोका जाएगा। एक मालवाहक में एक ड्रायवर के साथ सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए एक सहयोगी भी रह सकेगा। बैठक में बताया गया कि धूमा, उमरिया, पाटन बायपास, माढ़ोताल थाना नाकों में मालवाहक वाहनों के परिवहन में दिक्कत आ रही है। संभागायुक्त तथा आईजी पुलिस ने तत्काल जांच कर उचित व्यवस्था कायम करने का आश्वासन दिया गया।

बैठक में बताया गया कि ट्रक आदि मालवाहकों की मरम्मत के लिए मिस्त्री तथा वाहन स्पेयर पार्ट्स की दुकानें खोलने की जरूरत है। इसी तरह पैकेजिंग मटेरियल से संबंधित व्यावसायिक संस्थानों को भी खोलने की आवश्यकता बताई गई। इस पर अधिकारियों ने विचार कर शीघ्र निर्णय लेने की बात कही।

बैठक में बताया गया मालवाहक आ रहे हैं लेकिन सीएनएफ कंपनी के अधिकारियों के ड्यूटी पर नहीं होने से उन्हें अनलोड नहीं किया जा सक रहा है। संभागायुक्त ने कहा कि कलेक्टर कंपनी के अधिकारियों से चर्चा कर इस समस्या का समाधान करेंगे। निर्णय हुआ दवा की दुकानें वर्तमान व्यवस्था अनुसार खुली रहेगी। बैंकों से राशि आहरित करने वाली भीड़ की वजह से सोशल डिस्टेंसिंग की दिक्कत पर बात हुई। शीघ्र ही बैंकर्स की बैठक बुलाने तथा तदानुसार उचित निर्णय की बात हुई।

संभागायुक्त श्री मिश्रा ने कहा कि जबलपुर संभाग में जनसहयोग से कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने में अपेक्षित सफलता मिली है लेकिन किसी को भी इस प्राकृतिक विपदा को कम नहीं आंकना है। हर पल हर कार्य में सावधानी रखनी है। आप जितनी कड़ाई स्वयं के लिए रखें उतनी कड़ाई से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अन्य से भी कराएं। संभागायुक्त ने कहा कि सेनेटाइजर और मॉस्क की आपूर्ति करने वाले व्यापारी निर्धारित मानक की ये दोनों सामग्री आमजन को उपलब्ध कराएं।

अभी देखने में आ रहा है कि सेनेटाइजर के निर्माण में निर्धारित मानक का पालन नहीं हो रहा है। उच्च मांग के चलते सेनेटाइजर के नाम पर एल्कोहल में कलर मिलाकर बेचा जा रहा है। अमानक सेनेटाइजर बेचने वाले व्यापारियों के संबंध में पुलिस तथा प्रशासन को सूचना दी जाए। सेनेटाइजर के निर्माण में यदि दिक्कत आ रही है। आपूर्ति में दिक्कत आ रही है तो प्रशासन को सूचित किया जाए। अमानक सेनेटाइजर किसी भी स्थिति में बिक्री नहीं किए जाएं।

जीएसटी कमिश्नर ने कहा व्यापारियों की व्यवहारिक सभी समस्याओं का प्रशासन द्वारा समाधान किया जाएगा। व्यापारियों को सोशल डिस्टेंसिंग को महत्वपूर्ण मानकर कार्य करना होगा। उन्होंने पुलिस और प्रशासन के प्रयासों को उचित कहा। आईजी पुलिस ने कहा कि आप सभी से अच्छा सहयोग मिल रहा है। जबलपुर में लॉकडाउन का अच्छा पालन हो रहा है। आप सभी समाज के लिए अति आवश्यक सेवा प्रदाता है।

मांग और आपूर्ति की चेन बनी रहे। ग्रामीण क्षेत्रों में भी आपूर्ति होती रहे इस ओर विशेष ध्यान दिया जाए।उन्होंने कहा अगले तीन चार माहों तक कि मांग और आपूर्ति का आंकलन कर तदानुसार व्यवस्था सुनिश्चित कर ली जाए। प्रशासन पूरा सहयोग करेगा। उन्होंने कहा सोशल डिस्टेंसिंग और गाइड लाइन के अनुसार सावधानी बहुत आवश्यक है। इसका जरूर पालन करें।