30 सितंबर तक नहीं कराए आधार को पेन से लिंक तो बंद होगी बैकिंग सेवा, बैंकों ने दिया निर्देश

शेयर करें:


नई दिल्ली. देश के सबसे बडी सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) में है तो आपके लिए ये खबर बहुत जरूरी खबर हैं. वहीं निजी सेक्टर की सबसे बडी बैंक एचडीएफसी बैंक (एचडीएफ) ने खाताधारकों के लिए निर्देश जारी किया है. एसबीआई और एचडीएफसी बैंक ने अपने खाताधारकों को जानकारी देते हुए उन्हें 30 सितंबर 2021 तक जरूरी काम निपटाने को कहा है. बैंक ने निर्देश जारी करते हुए कहा है कि वो 30 सितंबर तक अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक कर लें, वरना खाते से लेन-देन में परेशानी हो सकती है. अन्यथा की स्थिति में वो स्वंय में जिम्मेदार होगें.

निजी सेक्टकर की सबसे बडी बैंक ने बताया है कि हमें चिंता है कि आप 1 अक्टूबर, 2021 से कई बैंकिंग सेवाओं का लाभ नहीं उठा पाएंगे, क्योंकि जब तक आप इसे अपने आधार से लिंक नहीं करते, आपका पैन निष्क्रिय हो जाएगा. आयकर अधिनियम 1961 की धारा 139AA के अनुसार, प्रत्येक व्यक्ति को 30 सितंबर, 2021 तक अपने आधार को अपने पैन से लिंक करना होगा. अगर कोई समस्या बैंंक प्रतिक्रिया में आती है तो वह स्वयं जिम्मेदार होगा. आधार से पेन कार्ड को लिंक कराने के लिए 30 सितंबर का अंतिम रूप दिया गया है.

वहीं देश की सबसे बडी बैंक एसबीआई ने अपने ट्वीट के ​जरिए ग्राहकों को पैन-लिंक करने के लिए कहा गया है. ऐसा नहीं करने पर 30 सितंबर के बाद पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाएगा. पैन कार्ड को किसी भी ट्रांजैक्शन में कोट नहीं किया जा सकता है. जो ग्राहक समय सीमा के भीतर अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं करते हैं उन्हें बैंकिंग लेनदेन में परेशानी हो सकती है.

गौरतलब है कि आयकर अधिनियम 1961 की धारा 139AA के मुताबिक हर भारतीयों को 30 सितंबर, 2021 तक आधार को पैन से लिंक करना जरूरी है. आप आसानी से घर बैठे अपने पैन-आधार को लिंक कर सकते हैं. आप एसएमएस भेजकर और आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पैन कार्ड को आधार से लिंक कर सकते हैं.