Aadhaar Card Update: UIDAI ने की बड़ी कटौती, आधार से जुड़ी सेवा के लिए अब देने होंगे बेहद कम पैसे

शेयर करें:

Aadhaar Card Latest News आधार कार्ड देश के हर नागरिकों के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है. Aadhaar के बिना आपके ज्यादातर काम नहीं हो सकते हैं. हर छोटेबड़े काम के लिए अब आधार कार्ड की जरूरत होती है.

UIDAI भी आपकी हर जरूरतों का ख्याल रखता है और समय समय पर आपके पास हर छोटेबड़े अपडेट्स पहुंचाता रहता है. इस बार भी मामला कुछ ऐसा ही है.

UIDAI की तरफ से बताया गया कि Aadhaar Card से जुड़ी एक सुविधा के लिए ग्राहकों से लिये जाने वाली राशि को कम कर दिया गया है.

UIDAI ने ग्राहकों के लिए Aadhaar सत्यापन को लेकर राशि 20 रुपये से कम कर 3 रुपये कर दी है.

इस पहल का मकसद यह सुनिश्चित करना है कि इकाइयां विभिन्न सेवाओं और लाभों के जरिये लोगों के जीवन को आसान बनाने के लिये उसकी ढांचागत सुविधाओं का लाभ उठायें.

एनपीसीआई आईएएमएआई द्वारा आयोजित वैश्विक फिनटेक फेस्ट को संबोधित करते हुए UIDAI के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सीईओ सौरभ गर्ग ने कहा कि वित्तीय प्रौद्योगिकी क्षेत्र में आधार का लाभ उठाने की अपार संभावनाएं हैं.

उन्होंने कहा कि हमने प्रति सत्यापन की दर 20 रुपये से घटाकर 3 रुपये कर दी है.

इसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि विभिन्न एजेंसियां और संस्थान सरकार द्वारा तैयार डिजिटल बुनियादी ढांचे का बेहतर उपयोग कर सकें. मानसम्मान के साथ लोगों के जीवन को सुगम बनाने के लिये इन बुनियादी ढांचों का उपयोग जरूरी है.

अब तक 99 करोड़ ईकेवाईसी के लिये आधार प्रणाली का उपयोग किया गया है.