छोड़कर सामग्री पर जाएँ

फ्रांस की कार निर्माता कंपनी सिट्रॉन C3 हैचबैक इन फीचर्स के साथ अगले साल होगी लॉन्च

टैग्स:
इस ख़बर को शेयर करें:

फ्रांस की कार निर्माता कंपनी सिट्रॉन अब इस हैचबैक के 2023 वेरिएंट पर काम कर रही है। रिपोर्ट्स की मानें तो कंपनी इसे कई नए फीचर्स के साथ पेश करने के लिए तैयार है। कंपनी इसके डिजाइन को अपडेट करने वाली है। हालांकि, पुराने मॉडल की तरह ही इसमें 1.2-लीटर का पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया गया है। आइये, इस कार के बारे में जानते हैं।

नई सिट्रॉन C3 का डिजाइन इसके मौजूदा मॉडल के समान ही रहेगा। इसमें मस्कुलर क्लैमशेल बोनट, स्प्लिट-टाइप DRLs के साथ बम्पर-माउंटेड हेडलाइट्स, सिट्रॉन बैजिंग के साथ एक स्लीक ग्रिल, एक चौड़ा एयर डैम और क्रोम सराउंड के साथ फॉग लाइट्स मिलेंगे। इस हैचबैक को रूफ रेल्स, इंडिकेटर-माउंटेड ORVMs और 15-इंच के अलॉय व्हील्स के साथ लाया जाएगा। साथ ही पीछे की तरफ इसमें रैप-अराउंड टेल लाइट्स और एक विंडो वाइपर मिलेंगे।

इस कार में दो इंजन का विकल्प मिलता है। पहला 1.2 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड प्योरटेक 82 पेट्रोल इंजन है जो 81bhp की पावर और 115Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। दूसरा 1.2 लीटर का टर्बोचार्ज्ड प्योरटेक 110 पेट्रोल इंजन है जिसकी अधिकतम क्षमता 108bhp की पावर और 190Nm टॉर्क की है। ये दोनो इंजन मैन्युअल गियरबॉक्स के साथ हैं। हालांकि, प्योरटेक 82 में 5-स्पीड गियरबॉक्स दिया गया है और प्योरटेक 110 में 6-स्पीड गियरबॉक्स।

C3 में 10.2 इंच का बड़ा इंफोटेनमेंट टचस्क्रीन सिस्टम है जो ऐपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्टिविटी के साथ है। इसमें मैन्युअल एयर कंडीशनिंग, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल आदि की सुविधा है, लेकिन इसके स्टीयरिंग व्हील पर किसी तरह के बटन नहीं मिलते हैं। इसके कैबिन में अच्छा स्पेस मिलता है, खासकर पीछे बैठे पैसेंजर्स को आरामदायक महसूस कराने को बड़ा लेगरूम दिया गया है। यह हैचबैक ऑल-ब्लैक और डुअल-टोन (ब्लैक एंड ऑरेंज) जैसी इंटीरियर कलर थीम के साथ है।

क्या होगी नई सिट्रॉन C3 की कीमत?
ऑटोमेकर द्वारा नई सिट्रॉन C3 की कीमत और उपलब्धता की जानकारी भारत में इसके लॉन्च के समय ही दी जाएगी। हालांकि, अनुमान लगाया जा रहा है कि इसकी कीमत मौजूदा मॉडल से अधिक होगी, जो 5.71 लाख (एक्स-शोरूम) में बिक्री के लिए उपलब्ध है।

कंपनी अपनी C3 हैचबैक पर आधारित एक इलेक्ट्रिक कार पर काम कर रही है। इस इलेक्ट्रिक वाहन को 2022 के अंत पेश किया जा सकता है। वहीं, भारतीय बाजार में इसे अगले साल लॉन्च किया जाएगा। कंपनी इसमें नॉन-रिमूवल बैटरी पैक का उपयोग करेगी और यह सिंगल चार्ज में 300 से 400 किलोमीटर की दूरी तय करने में सक्षम होगी। वहीं, इसमें फास्ट चार्जिंग तकनीक, वायर-लेस चार्जर और ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल जैसे फीचर्स भी मिल सकते हैं।

गणेश मुखी रूद्राक्ष पहने हुए व्यक्ति को मिलती है सभी क्षेत्रों में सफलता एलियन के कंकालों पर मैक्सिको के डॉक्टरों ने किया ये दावा सुबह खाली पेट अमृत है कच्चा लहसुन का सेवन श्रीनगर का ट्यूलिप गार्डन वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में हुआ दर्ज महिला आरक्षण का श्रेय लेने की भाजपा और कांग्रेस में मची होड़