छोड़कर सामग्री पर जाएँ

प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान

इस ख़बर को शेयर करें:

प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान (PMGDISHA) भारत सरकार के डिजिटल इंडिया उपक्रम का एक अभिन्न अंग है,जिसमें भारत के 6 करोड़ ग्रामीण नागरिकों को डिजिटल रूप से साक्षर बनाने की परिकल्पना की गई है। यह योजना डिजिटल डिवाइड के मुद्दे को बताने के साथ डिजिटल साक्षरता के महत्व को हाइलाइट करती है।

इस योजना से डिजिटल वित्तीय लेनदेन और सूचना, ज्ञान और को बढ़ावा मिलता है जो डिजिटल रूप से समाज को सशक्त बनाने के लिए अग्रणी है। ग्रामीण नागरिकों को समान अवसर प्रदान करने के लिए उन्हें राष्ट्र निर्माण में सक्रिय रूप से भाग लेने और डिजिटल प्रौद्योगिकी, उपकरणों और सेवाओं के माध्यम से आजीविका की सुविधा प्रदान करने के लिए है।

PMGDISHA का लक्ष्य

  • ग्रामीण भारत के 6 करोड़ नागरिकों को दो साल के भीतर बेसिक डिजिटल साक्षरता प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए योजना को फरवरी 2017 में शुरू किया गया, योजना के तहत हर घर से कम से कम एक व्यक्ति को लक्षित करने की योजना है।
  • PMGDISHA के तहत प्रशिक्षित नागरिकों को कंप्यूटर, टैबलेट, स्मार्ट फोन जैसे डिजिटल उपकरणों के संचालन में कुशल बनाने और उन्हें अपने कौशल और ज्ञान को बढ़ाने के लिए है ताकि वे अपने दैनिक जीवन में इंटरनेट का इस्तेमाल करके सरकार की नागरिक सेवाओं, स्वास्थ्य सेवा, और वित्तीय सेवाओं का उपयोग कर सकें।
  • योजना का उद्देश्य नागरिकों के बीच डिजिटल वित्तीय लेनदेन को सक्षम करने के लिए ध्यान केंद्रित करना है। आधार संख्या को लाभार्थी के बैंक खाते से जोड़ने से पहले ही नागरिकों को विभिन्न ऑनलाइन सरकारी सेवाएँ प्रदान की जाएंगी जैसे कि रेलवे टिकट की बुकिंग, पासपोर्ट का आवेदन आदि। सक्रिय रूप से प्रशासन में प्रशिक्षण के बाद नागरिकों को तकनीक लाभ उठाने और भाग लेने में सक्षम बनाना है।

कार्यान्वयन विवरण

  • प्रत्येक पंचायत (2.5 लाख प्रशिक्षण केंद्र) में योजना का कार्यान्वयन प्रशिक्षण केन्द्रों के माध्यम से किया जा रहा है।
  • CSR और गैर-सरकारी संगठनों के माध्यम से एक प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करने की सुविधा वाले कॉर्पोरेट जगत द्वारा इस योजना को बढ़ावा दिया जा रहा है।

डिजिटल साक्षरता अभिनन्दन समरोह

  • लगभग 7000 प्रशिक्षण केन्द्रों के सीएससी और वीएलई-ऑपरेटर (सामान्य सेवा केन्द्र – ग्राम स्तर के उद्यमी) 7 अक्टूबर 2017 को गांधीनगर में “डिजिटल साक्षरता अभिनन्दन समरोह” में भाग ले रहे हैं।
  • सभी सामान्य सेवा केंद्र (2.6 लाख),गांधीनगर में कार्यक्रम का प्रसारण करके स्थानीय नागरिकों को एकत्र करेंगे।

सामान्य सेवा केंद्र (सीएससी) और डिजिटल इंडिया

  • सामान्य सेवा केंद्र (सीएससी) “डिजिटल इंडिया” पहल के अभिन्न अंग हैं।
  • सीएससी,आईसीटी ग्रामीण स्तर पर सरकार की फ्रंट-एंड सेवा वितरण बिंदुओं को सक्षम करती है।कृषि, स्वास्थ्य, शिक्षा, मनोरंजन, FMCG उत्पाद, बैंकिंग, बीमा, पेंशन,और बिल भुगतान आदि के क्षेत्रों में सरकार वित्तीय, सामाजिक और निजी क्षेत्र की सेवाएं प्रदान करेगी।
  • सीएससी केंद्र एक गांव स्तर के उद्यमी (व्हीएलई) द्वारा प्रबंधित और संचालित किया जाता है।
  • पुरे देश में 2.6 लाख सीएससी हैं और 4 से 5 व्यक्तियों को रोजगार प्रदान करने के साथ प्रत्येक सीएससी 90% महिलाओं द्वारा प्रबंधित और संचालित किया जाता है।

प्रगति कितनी दूर

डिजिटल साक्षरता प्रशिक्षण के लिए PMGDISHA पोर्टल पर पंजीकृत 55 लाख से अधिक नागरिकों में, 22 लाख से अधिक नागरिकों का सफलतापूर्वक आकलन पूरा करके प्रमाणित किया गया है।

ज्यादा पसंद की गई खबरें:

धार्मिक पर्यटन में अपने नए आइडिए संग टेक्नोलॉजी को जोड़िए और स्टार्टअप खड़ा कीजिए, जानिए पूरी प्लानि...
मध्य प्रदेश युवा स्वाभिमान योजना 2019
Atal Pension Yojana: पाए एक साल में 11% का बेस्ट रिटर्न, जानिए इस स्कीम के तमाम फायदे
म.प्र. युवा वैज्ञानिक एवं आईटी रोज़गार ऋण योजना
भारत सरकार की महिला सम्मान योजना, जाने इसकी ब्याज दरें और टैक्स डिडक्शन और इंसेटिव्स
सूचना और प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार ने वेब जर्नलिस्ट्स स्टैंडर्ड अथॉरिटी को किया निबंधित
आधार को लेकर यह नई सर्विस शुरू घर बैठे एसएमएस के जरिए निपटाए ये काम
आधार से पैन कार्ड लिंक करवाने की लास्ट डेट है 30 जून, ऐसे जाने अपने पैन-आधार लिंक करने का स्टेटस
गणेश मुखी रूद्राक्ष पहने हुए व्यक्ति को मिलती है सभी क्षेत्रों में सफलता एलियन के कंकालों पर मैक्सिको के डॉक्टरों ने किया ये दावा सुबह खाली पेट अमृत है कच्चा लहसुन का सेवन श्रीनगर का ट्यूलिप गार्डन वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में हुआ दर्ज महिला आरक्षण का श्रेय लेने की भाजपा और कांग्रेस में मची होड़