30 जनवरी मद्य निषेध संकल्प दिवस का आयोजन 

शेयर करें:

सीहोर @ राज्य शासन द्वारा जारी निर्देशानुसार प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी 30 जनवरी, 2018 के अवसर पर मद्य निषेध संकल्प दिवस का आयोजन किया जाएगा। इसका मुख्य उद्देश्य समाज के सभी वर्गो में बढती मदिरा पान एवं प्रतिबंधित मादक पदार्थ/द्रव्यों के सेवन प्रवृत्ति की रोकथाम के लिए इनसे होने वाले दुष्परिणामों से समाज को अवगत कराना है।

सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण सीहोर के उपसंचालक ने बताया कि इस दिवस पर पीडितजनों को नशा छोडने के लिए प्रेरित किया जाएगा एवं स्वेच्छा से मादक पदार्थ / द्रव्यों तथा मदिरा पान त्यागने हेतु संकल्प दिलाना एवं संकल्प लेने वालों से संकल्प पत्र भरवाया जाएगा। इस दिवस का मुख्य उद्देश्य है कि मादक द्रव्य एवं मादक पदार्थो के सेवन की रोकथाम हेतु वातावरण एवं चेतना निर्माण हो सके।

इस अवसर पर ग्राम पंचायत स्तर पर इस दिवस का आयोजन कर शहरी/ ग्रामीण जनता को मद्यपान एवं मादक पदार्थां के सेवन की बुराईयों से अवगत कराया जाएगा ताकि वे नशा सेवन करना छोड कर अपने क्षेत्रों में नशाबंदी के पक्ष में वातावरण निर्मित कर सकें। इस सिलेसिले में समस्त संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि यह भी सुनिश्चित किया जाए कि इस अवसर पर विद्यालय, महाविद्यालय, नगरपालिका, जिला पंचायत, जनपद पंचायत, स्वैच्दिक संस्थाएं तथा जनप्रतिनिधियों को सम्मिलित हो सकें।

कार्यक्रम में सेमीनार, वर्कशाप, रैली प्रदर्शनी, वाद-विवाद,निबंध, पोस्टर प्रतियोगिताएं व नाटक, गीत, नृत्य आदि सांस्कृतिक कार्यक्रम व सभाएं आयोजित कर मद्य निषेध संकल्प दिवस हेतु वातावरण निर्मित किया जाए।