तूफान ‘गज’ का कहर 20 की मौत

शेयर करें:

तमिलनाडु में चक्रवाती तूफान ‘गज’ से मरने वालों की संख्या 20 हुई, 80 हजार से ज्यादा लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया। राहत और बचाव कार्य जोरों पर, केंद्र ने हर संभव मदद का भरोसा दिया।

चक्रवाती तूफान गज देर रात तमिलनाडु में नागापट्टिनम जिले के वेदरान्यम तट से टकराया जिसमें 20 लोगों को मौत हो गई है। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ई पलानीसामी ने मृतकों के परिवार को 10 लाख रूपये देने की घोषणा की है। प्रभावित ज़िलों में करीब 82000 लोगों को 471 शिविरों में सुरक्षित पहुंचाया गया है।

मुख्यमंत्री ने बताया कि तूफान प्रभावित इलाकों में बिजली की आपूर्ति की बहाली, संचार लाइनों और सड़कों की मरम्मत और रास्ते में गिरे पेड़ों के हटाने का काम युद्ध स्तर पर किया जा रहा है। राज्य आपदा प्रबंधन मंत्री आर बी अदयकुमार ने भरोसा दिलाया है कि तूफान से फसलों को हुए नुकसान का जल्द ही आकलन करने के बाद किसानों को मुआवज़े का ऐलान कर दिया जाएगा। प्रभावित इलाकों में राहत और बचाव कार्य जारी है।

इस बीच नागापट्टिनम, तिरुवरुर, कुड्डालोर और रामानाथापुरम सहित सात जिलों में सभी शैक्षणिक संस्थानों में अवकाश की घोषणा की गई है। नागापट्टिनम जिले में राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल कर्मियों की चार टीमों को तैनात किया गया है।इस बीच केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ई पलानीसामी से बातचीत की और भीषण प्राकृतिक आपदा से निपटने में केंद्र सरकार की तरफ से राज्य को हरसंभव मदद का भरोसा दिया है।