17 सितम्बर 21 के मुख्य समाचार II Today’s News Headlines II 17 सितम्बर 21 के करेंट अफेयर्स

शेयर करें:

Latest Current Affairs of 17 Sep 21

Onion Price Will Hike: जी भर कर खा लें प्याज, फिर बढ़ने वाले हैं दाम! देखें पूरी खबर

Onion Price Will Hike: साल में एक बार ऐसा मौका जरूर आता है जब घरों की किचन से प्याज गायब होने लगता है. अगर आप भी प्याज के शौकीन हैं तो जी भर कर खा लें. क्योंकि आने वाले 3 महीनों में आपको प्याज काटने में ही नहीं बल्कि खरीदनें में भी आंसू आने वाले हैं. प्याज विक्रेताओं का मानना है कि इस साल भी सितंबर से लेकर नवंबर तक प्याज के दाम काफी बढ़ जाएंगे. क्रिसिल रिसर्च की एक रिपोर्ट के मुताबिक- अनियमित बारिश के कारण प्याज की कटाई में देरी होगी, जिस कारण इस सीजन भी लोगों को महंगे प्याज खाने होंगे.

Ayodhya में भव्य राम मंदिर के निर्माण का पहला फेज पूरा, ‘2024 चुनाव’ से पहले काम हो जाएगा पूरा

Ram Mandir Construction: अयोध्या में भव्य राम मंदिर के निर्माण का पहला चरण पूरा हो गया है. मंदिर निर्माण ट्रस्ट (Ayodhya) ने गुरुवार को मीडिया को बुलाकर मंदिर निर्माण का काम दिखाया. साथ ही कहा कि अब बारिश बाद दूसरे फेज का काम शुरू होगा. राम जन्मभूमि मंदिर ट्रस्ट के सचिव चंपत राय ने बताया कि 11,000 क्यूबिक मीटर की चट्टान ढाली गई है, ये ज़मीन के अंदर चली जायेगी, जो अपने आप में एक अनोखा स्ट्रक्चर है. नींव की अब तक 46 लेयर पड़ चुकी हैं, 48 लेयर डाली जानी हैं. उन्होंने बताया कि मंदिर के अंदर मिट्टी नहीं थी, कीचड़ और दलदल था जिस वजह से मंदिर की बुनियाद के लिए साढ़े 15 मीटर मोटी कंक्रीट की चट्टान बनानी पड़ी है. बताया जा रहा है कि रामलला का ये भव्य मंदिर ऐसा बनाया जा रहा है कि ये करीब पांच सौ सालों तक सुरक्षित रहेगा. राममंदिर का परिसर इको फ्रेंडली होगा और भक्तों के लिए आधुनिक सुख-सुविधाओं का भी पूरा ध्यान रखा जाएगा. चंपत राय ने बताया कि साल 2023 के दिसंबर तक मंदिर बनकर तैयार हो जाएगा और भक्त रामलला के दर्शन कर सकेंगे. मंदिर तीन मंजिला होगा, गर्भ गृह में रामलला तो दूसरे तल पर राम दरबार होगा. बता दें कि 5 अगस्त 2020 को मंदिर के भूमि पूजन के बाद शुरू हुआ निर्माण कार्य तेजी से आगे बढ़ रहा है. खबरों के मुताबिक, बीजेपी की कोशिश है कि 2024 के लोकसभा चुनाव (2024 General Election) से पहले मंदिर बनकर तैयार हो जाए.

PM के 71वें जन्मदिन पर वाराणसी में भव्य तैयारी, 21 दिनों तक 71 कार्यक्रमों का होगा आयोजन

PM Modi Birthday: पीएम नरेंद्र मोदी के 71वें जन्मदिन के मौके पर 17 सितंबर से उनके संसदीय क्षेत्र वाराणसी (Narendra Modi) में 21 दिनों तक 71 आयोजन होंगे. ‘हमारी उमर लग जाए’ नारे के साथ इन कार्यक्रमों का आयोजन होगा. इस दौरान वाराणसी (Varanasi) के भारत माता मंदिर में 71 हजार दीपक जलाने, गंगा में 71 मीटर की चुनरी चढ़ाने और सभी विधान सभाओं में 71-71 किलो लड्डू बांटने की योजना है. बीजेपी के प्रदेश सह-प्रभारी सुनील ओझा ने बताया कि पीएम के जन्मदिन यानी 17 सितंबर को ही सुबह 10 बजे अस्सी घाट पर मां गंगा को 71 मीटर लंबी चुनरी चढ़ाई जाएगी. इसके अलाावा हर घर एक दीप जलाने और 71 प्रमुख मंदिरों में आरती एवं दीपोत्सव का कार्यक्रम भी होगा.

Char Dham Yatra 2021: हाईकोर्ट ने चार धाम यात्रा को दी हरी झंडी, जानें यात्रियों के लिए क्या शर्तें रखीं

Char Dham Yatra 2021: चार धाम यात्रा का लंबे समय से इंतजार कर रहे भक्तों के लिए अच्छी खबर है. कोरोना संक्रमण के कारण स्थगित की गई चार धाम यात्रा से अब उत्तराखंड हाई कोर्ट (Uttarakhand High Court) ने रोक हटा दी है. गुरुवार को कोर्ट ने यात्रा शुरू करने को लेकर राज्य सरकार द्वारा दायर शपथपत्र पर सुनवाई की. सुनवाई के दौरान हाईकोर्ट ने कुछ शर्तों के साथ चार धाम यात्रा की इजाजत दे दी है. हाईकोर्ट ने बद्रीनाथ धाम में 1200 भक्त या यात्रियों, केदारनाथ धाम में 800, गंगोत्री में 600 और यमुनोत्री धाम में कुल 400 यात्रियों को ही जाने की अनुमति दी है. इसके अलावा वही यात्री जा सकेंगे जिनके पास कोविड नेगेटिव रिपोर्ट होगी और जो दोनों वैक्सीन ले चुके होंगे, और इसका सर्टिफिकेट उनके पास होगा. साथ ही अदालत ने सभी कुंड में स्नान पर फिलहाल रोक को जारी रखा है.

Harsh Mander: ED ने रिटायर्ड IAS अधिकारी और एक्टिविस्ट हर्ष मंदर के घर और दफ्तर पर मारा छापा

ED Raids Harsh Mander: प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने रिटायर्ड IAS अधिकारी और एक्टिविस्ट हर्ष मंदर के घर और दफ्तर पर छापा मारा है. ये छापेमारी गुरुवार सुबह हर्ष मंदर और उनकी पत्नी के जर्मनी रवाना होने के कुछ घंटों बाद ही शुरु हुई. ये रेड उनके वसंत कुंज के घर के साथ साथ उनके दफ्तर ‘सेंटर फॉर इक्विटी स्टडीज’ और महरौली में मंदर द्वारा चलाए जा रहे बाल घर पर भी की गई. रिपोर्ट्स के मुताबिक छापेमारी में ईडी ने कई चीजों को कथित तौर पर जब्त भी किया है. आपको बता दें कि हर्ष मंदर दिल्ली दंगा पीड़ितों की आर्थिक और कानूनी मदद को लेकर काफी एक्टिव रहे हैं. दिल्ली दंगा पीड़ितों के साथ साथ हर्ष मंदर भी एक याचिकाकर्ता हैं. हर्ष मंदर ने अपनी याचिका में भड़काऊ भाषण देने के आरोपी बीजेपी नेताओं कपिल मिश्रा, अनुराग ठाकुर और परवेश वर्मा पर कार्रवाई की मांग की थी.

Central Vista Project पर विरोधियों को PM ने घेरा, कहा- जो काम पहले होने था वो हम कर रहे

केंद्र सरकार की बहुचर्चित योजना सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट पर सवाल उठा रहे विरोधियों को पीएम मोदी ने जवाब दिया है. उन्होंने कहा है कि जो काम आजादी के तुंरत बाद होना था, उसे हम आज कर रहे हैं. गुरुवार को सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट तहत बने नए रक्षा कार्यालय परिसर का पीएम मोदी ने उद्धाटन किया. इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि कुछ लोग सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट पर भ्रम फैलाने का काम कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि आज पूरा देश देख रहा है कि हम क्या कर रहे हैं. हम 21वीं सदी के भारत की सैन्य ताक़त को हर तरह से मज़बूत बनाने में जुटे हैं. ऐसे में देश की सुरक्षा से जुड़ा कामकाज दशकों पुराने परिसरों में हो वह कैसे संभव हो सकता है? रक्षा कार्यालय परिसर के उद्धाटन के मौके पर प्रधानमंत्री के साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद रहे. खासबात ये है कि पीएम मोदी ने सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट की वेबसाइट को भी आज लॉन्च किया. पीएम मोदी ने कहा कि आज जब हम ‘ईज ऑफ लिविंग’ और ‘ईज ऑफ डूइंग बिजनेस’ पर फोकस कर रहे हैं, तो इसमें आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर की भी उतनी ही बड़ी भूमिका है.

Largest Expressway: दिल्ली से मुंबई 12.5 घंटे में और दिल्ली से कटरा 6 घंटे पहुंचेंगे, गडकरी का ऐलान

आप भी अगर दिल्ली से मुंबई और दिल्ली से माता वैष्णो देवी (Mata Vaishno Devi) के दर्शन के लिए कटरा तक आते-जाते हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है. दरअसल अब देश की राजधानी दिल्ली से मुंबई तक का सफर आसान होने जा रहा है. वहीं दिल्ली से माता वैष्णो देवी के दर्शन करने जाना भी आसान हो जाएगा. ये ऐलान किया है केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने. गडकरी ने बताया कि दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस (Mumbai-Delhi Expressway) वे दुनिया का सबसे लंबा एक्सप्रेस-वे होगा. हरियाणा के गुरुग्राम में आयोजित एक कार्यक्रम में नितिन गडकरी ने ये जानकारी दी. जिसके मुताबिक दोनों परियोजनाएं पूरी होने पर दिल्ली से मुंबई की दूरी महज साढ़े 12 घंटों में तय की सकती है. वहीं दिल्ली से कटरा तक का सफर भी सिर्फ 6 घंटों में तय किया जा सकेगा. गडकरी ने बताया कि अगले दो साल के अंदर दिल्ली – मुंबई और दिल्ली – कटरा एक्सप्रेस वे बन कर तैयार हो जाएगा. उन्होंने कहा कि दिल्ली – कटरा एक्सप्रेस वे बनने के बाद दिल्ली से चंडीगढ़, देहरादून और हरिद्वार का सफर भी मात्र दो घंटे का होगा. खासबात ये है कि दिल्ली से कटरा की दूरी 727 किलोमीटर से घट कर 572 किलोमीटर रह जाएगी.

Peace Mission 2021: सीमा पर जारी तनाव के बीच एक साथ युद्धाभ्यास करेंगी भारत-चीन की सेनाएं

सीमा पर लंबे वक्त से जारी तनाव के बीच पहली बार भारत और चीन की सेनाएं (Indo-China armies) एक साथ रूस में युद्धाभ्यास करेंगी. दरअसल, SCO यानि शंघाई कॉपरेशन ऑर्गेनाइजेशन के सदस्य देशों की ये छठी एक्सरसाइज है जिसे ‘पीसफुल मिशन’ (Peace Mission ) एक्सरसाइज नाम दिया गया है. भारतीय सेना के मुताबिक इस पीसफुल मिशन में 200 भारतीय सैनिकों की टुकड़ी हिस्सा ले रही है जिसमें सभी ‘आर्म्स’ के सैनिकों सहित वायुसेना के 38 एयर-वॉरियर भी हिस्सा ले रहे हैं. दो आईएल-76 विमानों से ये सभी सैनिक रूस पहुंचे हैं. बता दें कि SCO एक्सरसाइज का उद्देश्य मिलिट्री-इंटरेक्शन और आतंकवाद के खिलाफ वैश्विक सहयोग करना है. पीसफुल मिशन एक अर्बन सैटअप में होने वाली एक्सरसाइज है जिसमें एक ज्वाइंट कमान तैयार करने और आतंकियों के खतरे से निपटने की ड्रिल शामिल है.

Crime data: लॉकडाउन के बावजूद देश में 96% बढ़े दंगे, हर दिन हुए 77 रेप    

NCRB यानी राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (National Crime Records Bureau) के ताजा आंकड़े चौंकाने वाले हैं. जिसके मुताबिक कोरोना काल के दौरान लगी लंबी पाबंदियों के बावजूद पूरे देश में दंगों की दर लगभग दोगुनी हो गई. दंगों की संख्या (number of riots) में करीब 96% की बढ़ोतरी हुई है. इतना ही नहीं इसी दौरान पूरे देश में प्रतिदिन रेप के औसतन 77 मामले दर्ज किए गए. गौर करने वाली बात ये है कि बीते साल 25 मार्च से मई तक देशभर में कंप्लीट लॉकडाउन (complete lockdown) और पूरे साल पाबंदियां लगी थी…तब भी ऐसे आंकड़े दर्ज किए गए हैं. फरवरी में नार्थ-ईस्ट दिल्ली में भड़के दंगों की वजह से अकेले दिल्ली में 520 केस दर्ज हुए हैं. जातिगत दंगों के मामले में बिहार सबसे आगे है उसके बाद महाराष्ट्र और उत्तरप्रदेश (Maharashtra and Uttar Pradesh) का नंबर है. NCRB के आंकड़ों में सबसे चिंताजनक आंकड़ा महिलाओं के खिलाफ बढ़ता अफराध है. जिसके मुताबिक, पिछले साल पूरे देश में महिलाओं के खिलाफ अपराध के कुल 3,71,503 मामले दर्ज हुए, जिसमें रेप के कुल 28,046 मामले हैं. इन रेप पीड़ितों में से 25,498 वयस्क और 2,655 नाबालिग हैं. वहीं रेप के सबसे ज्यादा 5,310 मामले राजस्थान में और उसके बाद उत्तर प्रदेश में 2,339 मामले दर्ज किए गए. जबकि इस तरह की वारदातों के मामले में तीसरे नंबर पर मध्य प्रदेश, चौथे पर महाराष्ट्र और पांचवे नंबर पर असम का नाम है. राजधानी दिल्ली में 2020 में रेप के 997 मामले दर्ज किए गए हैं.

लॉकडाउन के बावजूद बढ़ा अपराध

  • साल 2020 में दंगों के मामले में 96% की बढ़ोतरी
  • देशभर में 857 दंगों के मामले दर्ज, सबसे ज्यादा दिल्ली में
  • दिल्ली में 520 केस दर्ज, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश दूसरे नंबर पर
  • देश में महिलाओं के खिलाफ अपराध के कुल 3,71,503 मामले
  • इनमें रेप के कुल 28,046 केस, औसतन 77 मामले रोज
  • राजस्थान में रेप के सबसे ज्यादा 5,310 मामले
  • दूसरे नबंर पर उत्तर प्रदेश में 2,339 रेप केस दर्ज
  • MP तीसरे नंबर पर, चौथे पर महाराष्ट्र और 5वें पर असम का नाम

खुफिया सूचनाओं में भी ‘पक्षपात’, मुंबई निवासी समीर कालिया की सूचना IB ने पहले दिल्ली पुलिस को दी !

खुफिया एजेंसियों (intelligence Agencies) की सूचना पर दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने देश के अलग-अलग ठिकानों से 6 संदिग्ध आतंकियों को गिरफ्तार किया है. ये खबर पूरे देश में सुर्खियों में हैं लेकिन अब खुलासा हुआ है कि केन्द्रीय एजेंसी IB ने साजिश के सरगना की सूचना मुंबई पुलिस से नहीं बल्कि दिल्ली पुलिस से सबसे पहले साझा की. जबकि सरगना माना जा रहा जान मोहम्मद शेख उर्फ समीर कालिया मुंबई का मूल निवासी है. महाराष्ट्र एटीएस चीफ विनीत अग्रवाल ने ये बातें कहीं. हालांकि कालिया को मुंबई से नहीं, बल्कि राजस्थान के कोटा गिरफ्तार किया गया. अग्रवाल के मुताबिक कालिया करीब 20 साल से दाऊद के लिए काम कर रहा है. हालांकि एटीएस चीफ विनीत अग्रवाल ये भी कहा कि केंद्रीय खुफिया एजेंसियों ने दिल्ली पुलिस से जानकारी शेयर की थी, इसलिए दिल्ली पुलिस ने इन आरोपियों को गिरफ्तार किया है. मीडिया रिपोर्ट्स को मुताबिक बाद में महाराष्ट्र एटीएस और दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल के अधिकारियों ने समीर कालिया से जुड़ी जानकारी एक दूसरे के साथ शेयर किया.

Time 100 Most Powerful: इस लिस्ट में भारत से PM मोदी, CM ममता और SII के CEO अदार पूनावाला का नाम शामिल

Time Influential List: प्रतिष्ठित टाइम मैगजीन ने साल 2021 के दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की लिस्ट जारी कर दी है. इसमें भारत से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के सीईओ अदार पूनावाला शामिल हैं. पीएम मोदी के लिस्ट में शामिल होने पर अमेरिकी पत्रकार फरीद ज़कारिया ने लिखा है कि, COVID-19 के मिस मैनेजमेंट और मौतों के असल आंकड़े और सरकारी आंकड़े में बड़े अंतर के बावजूद पीएम मोदी की रेटिंग में ज्यादा फर्क नहीं पड़ा है. तो वहीं मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की बंगाल चुनाव में शानदार जीत की वजह से उन्हें इसमें जगह दी गई है. कहा गया है कि बीजेपी और केंद्र सरकार के तमाम मंत्रियों की पूरी कोशिश के बावजूद और सारी ताकत झोंक देने के बाद भी ममता बनर्जी ने जबरदस्त जीत दर्ज की. मैगजीन ने बुधवार को ही साल 2021 के सबसे प्रभावशाली लोगों की ये सूची जारी की है. इसमें दुनिया के बड़े नेता जैसे… अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ साथ डॉनल्ड ट्रंप का नाम भी शामिल है. वैसे इस लिस्ट में एक नाम है जो दिलचस्प है, ये नाम है तालिबान के सह-संस्थापक मुल्ला अब्दुल ग़नी बरादर का. बरादर ही तालिबान के लिए मुख्य तौर पर तमाम देशों से बातचीत कर रहे थे. हालांकि उन्हें अंतरिम सरकार में महज उप प्रधानमंत्री बनाया गया है जिससे खबर है कि बरादर नाराज हैं और उन्होंने काबुल छोड़ दिया है.

हरियाणा में भी बदलेगा CM चेहरा? दिल्ली में PM मोदी से खट्टर की मुलाकात के बीच चर्चा तेज

भाजपा शासित प्रदेशों में मुख्यमंत्री बदलने के दौर बीच गुरुवार को दिल्ली में हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर और पीएम मोदी (PM Modi) की मुलाकात (meeting)से सियासी हलचल तेज हो गई है. दरअसल, करनाल में किसानों पर हुए लाठीचार्ज को लेकर बीजेपी सरकार चौतरफा आलोचना झेल रही है. वहीं विधानसभा चुनावों के मद्देनजर बीजेपी शासित राज्यों के नेतृत्व में बड़े फेरबदल हो रहे हैं. कर्नाटक, उत्तराखंड और गुजरात इसका ताजा उदाहरण है. ऐसे में जब खट्टर पीएम से मिले और वो भी लंबी बातचीत चली तो अटकलें लगने शुरू हो गए. हालांकि सीएम खट्टर ने बैठक के बाद साफ कहा कि पीएम से किसानों के मुद्दे और करनाल प्रदर्शन को लेकर बात हुई. उन्होने कहा कि मैने पीएम को हरियाणा ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर की आधारशिला रखने का न्‍योता द‍िया.

Rahul-Kanhaiya Meet: कांग्रेस के होंगे कन्हैया! राहुल गांधी से मुलाकात की खबरों के बीच चर्चा तेज

Kanhaiya-Jignesh: CPI नेता और JNU छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार जल्द ही कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं. खबर है कि इस सिलसिले में मंगलवार को उनकी कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) से मुलाकात भी हो चुकी है. सूत्रों के हवाले से आई कई रिपोर्ट्स में कहा गया है कि राहुल गांधी और कन्हैया कुमार (Kanhaiya Kumar) की पहले भी कुछ मुलाकातें हो चुकी हैं. तो वहीं खबरें हैं कि कन्हैया के अलावा गुजरात के युवा दलित नेता और विधायक जिग्नेश मेवानी (Jignesh Mewani) भी जल्द कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं. इनके अलावा पार्टी बीजपी विरोधी दूसरे युवा चेहेरों को भी अपने खेमे में शामिल करने की कोशिश में है. बताया जा रहा है कि राहुल 2024 लोकसभा चुनाव से पहले युवा नेताओं की टीम बनाने में जुटे हैं, ताकि अगले चुनाव में वो मोदी को बेहतर तरीके से घेर सकें.

UP वालों को भी AAP ने किया ‘फ्री बिजली’ का वादा, कहा- सरकार बनी तो 300 यूनिट मुफ्त

AAP in UP Election: आम आदमी पार्टी ने यूपी विधानसभा चुनाव (UP Election) में योगी सरकार को टक्कर देने की तैयारी तेज कर दी है. इसी के तहत गुरुवार को लखनऊ पहुंचे दिल्ली के डिप्टी सीएम और AAP नेता मनीष सिसोदिया (Manish sisodiya) ने ऐलान किया कि, अगर उनकी सरकार बनती है तो हर आदमी को घरेलू उपयोग के लिए 300 यूनिट बिजली फ्री (electricity free) देंगे, और ये आदेश सरकार बनने के 24 घंटे के अंदर ही पारित होगा. सिसोदिया ने कहा कि उत्तर प्रदेश में महंगी बिजली और मोटे बिलों से मुक्ति दिलाने के संबंध में ये एक अहम फैसला होगा. गौरतलब है कि दिल्ली में भी AAP सरकार ने 200 यूनिट बिजली फ्री कर रखी है, और अब इसी तर्ज पर यूपी में भी वोटरों को लुभाने की कोशिश है. इससे पहले मंगलवार को तिरंगा यात्रा लेकर सिसोदिया रामनगरी अयोध्या पहुंचे थे. यहां उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर योगी सरकार को मंदिर से लेकर कोरोना, बेरोजगारी, भ्रष्टाचार और गुंडागर्दी पर घेरा था. आम आदमी पार्टी ने बताया है कि उसने यूपी की 100 विधानसभा सीटों के लिए संभावित प्रत्याशियों के नाम तय कर लिए हैं. संजय सिंह ने बताया कि संभावित उम्मीदवारों की पहली लिस्ट में पिछड़े वर्ग के 35 प्रतिशत लोगों को टिकट दिया गया है.

Joe Biden Viral Video: जब कैमरे के सामने ऑस्ट्रेलियाई PM का नाम भूले बाइडेन, देखें

Biden Forgets Australian PM’s Name: अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और ब्रिटेन के बीच Aukus नाम के एक बड़े रक्षा सौदे का ऐलान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने किया. हालांकि इस दौरान एक ऐसा वाकया भी हुआ जिसका वीडियो सोशल मीडिया की सुर्खियां बन गया. दरअसल, इस रक्षा सौदे का ऐलान करते वक्त अमेरिकन प्रेसिडेंट ऑस्ट्रेलियाई पीएम स्कॉट मॉरिसन का नाम ही भूल गए. अब इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया में खूब वायरल हो रहा है. इस वीडियो में बाइडेन कह रहे हैं कि- धन्यवाद, बोरिस और…और मैं फेलो डाउन अंडर को धन्यवाद देता हूं. बहुत-बहुत धन्यवाद, दोस्त. हम इसकी सराहना करते हैं, श्रीमान प्रधानमंत्री,” बाइडेन का ये वीडियो अब काफी वायरल हो रहा है.

UNHRC meet: भारत ने पाक को फिर लताड़ा, कहा- आतंक के आका से सीखने की जरुरत नहीं

बार-बार अंतर्राष्ट्रीय मंचों (international forums) पर बेइज्जत होने के बावजूद पाकिस्तान बाज नहीं आ रहा है. एक बार उसने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (united nations human rights council) यानी UNHRC की बैठक में कश्मीर का मुद्दा उठाया जहां भारत ने उसे जर्बदस्त लताड़ लगाई. बुधवार को भारत ने कहा कि पाकिस्तान (Pakistan) जैसे असफल देश से हमें सबक लेने की जरूरत नहीं है. जिनेवा में बुधवार को UNHRC के 48 वें सत्र में भारत ने कहा कि पाकिस्तान को वैश्विक स्तर पर एक ऐसा देश करार दिया गया है जो संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित आतंकवादियों (declared terrorists) का नीति के तहत खुल कर समर्थन करता है, प्रशिक्षण देता है और हथियार मुहैया करता है. भारत के स्थायी मिशन के प्रथम सचिव पवन बाधे ने पाकिस्तान और ओआईसी द्वारा कश्मीर पर की गई टिप्पणी का जवाब देने के भारत के अधिकार का इस्तेमाल करते हुए ये टिप्पणी की. बाधे ने कहा कि जो देश आतंकवाद का केंद्र (center of terrorism) है और मानविधकारों का घोर हनन करता है वो हमें न सीखाए. भारतीय राजनयिक ने कहा कि पाकिस्तान सिख, हिंदू, ईसाई और अहमदिया सहित अपने अल्पसंख्यक समुदायों के अधिकारों की रक्षा करने में नाकाम रहा है.

एलन मस्क के SpaceX ने रचा इतिहास, 4 आम नागरिकों को भेजा अंतरिक्ष में

बिजनेसमैन एलन मस्क (Elon Musk) की अमेरिकी एयरोस्पेस कंपनी स्पेसएक्स (SpaceX) ने चार शौकिया अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में भेजकर नया कीर्तिमान स्थापित कर दिया. अमेरिका के फ्लोरिडा स्थित कैनेडी स्पेस सेंटर (Kennedy Space Center) से भारतीय समयानुसार सुबह करीब साढ़े पांच बजे चार आम लोगों को लेकर स्पेसएक्स का क्रू ड्रैगन कैप्सूल फाल्कन-9 रॉकेट से अंतरिक्ष के लिए रवाना हो गया. इस मिशन को इंस्पिरेशन 4 (Inspiration4) नाम दिया गया है. मिशन के तहत चार यात्री पृथ्वी की सतह से करीब 575 किलोमीटर की ऊंचाई पर यात्रा कर रहे हैं. ये लोग तीन दिनों तक अंतरिक्ष में रहेंगे. साल 2009 के बाद पहली बार कोई इंसान इतनी ऊंचाई पर गया है. इस मिशन के कमांडर हैं 38 साल के अरबपति कारोबारी जैरेड आइजैकमैन. (Jared Isaacman) उन्होंने ही इस पूरे मिशन को किराए पर ले लिया था और फिर तीन तीन अनाम लोगों को अपने साथ लेकर अंतरिक्ष में उड़ान भरी. आइजैकमैन “शिफ्ट4पेमेंट्स” नाम की कंपनी के संस्थापक हैं. उनकी कंपनी दुकानों और रेस्तरां को बैंक कार्ड लेनदेन पूरा करने के लिए सेवाएं देती है. आइजैकमैन के नाम एक हल्के जेट में पूरी दुनिया का चक्कर लगाने का रिकॉर्ड भी है. इस मिशन पर करीब 20 करोड़ डॉलर का खर्च आया है.

Ola Rs 600 Crore: 1 दिन में ही Ola ने बेच डाले रिकॉर्ड Rs 600 करोड़ के Electric Scooters

Ola Electric Received Record of Rs 600 Crore: Ola ने एक ही दिन में 600 करोड़ रुपए के S1 इलेक्ट्रक स्कूटर बेचकर एक नया रिकॉर्ड कायम कर दिया है. Hero Price Hike: 20 सितंबर से महंगी हो जाएंगी Hero की Bikes और Scooter, देखें कितने बढ़ेंगे दाम इस बात की जानकारी कंपनी के फाउंडर भाविश अग्रवाल (Bhavish Aggarwal) ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक ट्वीट के जरिए दी है. उन्होंने बताया कि ओला ने 15 सितंबर को 600 करोड़ के ई-स्कूटर सेल किए हैं. कंपनी का दावा है कि उसने हर एक सेकंड में चार OLA S1 इलेक्ट्रिक स्कूटर बेचे हैं. इसके अलावा कंपनी ने 86 हजार स्कूटर्स की बिक्री ऑडर्स का आंकड़ा छू लिया है, जो अपने आप में ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री का एक ऐतिहासिक रिकॉर्ड है.

Bad Bank: बैंकों का बैड लोन कम करने के लिए सरकार का प्लान, हालत सुधारने के लिए 30,600 करोड़ का ऐलान

Bad Bank Nirmala Sitharaman: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया है कि सरकार बैड बैंक (Bad Bank) की तरफ से देश के बैंकों को दी जाने वाली सिक्योरिटी रसीद को गांरटी देगी. उन्होंने बताया कि इसके लिए NARCL यानि Bad Bank के लिए 30,600 करोड़ रुपए की सिक्योरिटी रिसीट को मंजूरी दे दी गई है. बैड बैंक एक तरह की सरकारी असेट रीकंस्ट्रक्शन कंपनी है, जिसका काम है कि वो बैंकों के फंसे हुए कर्जे यानी NPA को टेकओवर करे. बैड बैंक किसी भी बैड असेट को गुड असेट में बदलने का काम करता है. कुल मिलाकर ये बैंकों की हालत को ठीक करने में मदद करता है ताकि उनकी वित्तीय हालत सुधरे, उनका बैलेंस शीट बेहतर हो. वित्त मंत्री ने ये भी बताया कि तमाम बैंकों ने पिछले 6 सालों में 5 लाख से ज्यादा रुपए के बैड लोन की रिकवरी की है. यही नहीं 2018 में देश में 21 पब्लिक सेक्टर बैंक थे जिनमें से केवल 2 ही फायदे में थे. लेकिन 2021 में सिर्फ दो बैंकों ने ही कहा है कि वो नुकसान में हैं.

Gold-Silver Price, 16th Sep: सोना-चांदी खरीदने का सुनहरा मौका, देखें नए रेट

Gold Silver Price 16th September: सोने की कीमतों में गुरुवार को गिरावट देखने को मिली. बुलियन मार्केट में 10 ग्राम 24 कैरेट गोल्ड का रेट 416 रुपये गिरकर 47,000 के नीचे 46,839 रुपये पर आ गया. वहीं, चांदी की कीमतों में भी नरमी देखने को मिली. चांदी का रेट 549 रुपये गिरकर 62,532 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गया. इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) ने गुरुवार को सोने चांदी के नए रेट जारी किए. बता दें कि सोने की तेजी कायम नहीं रह पा रही. थोड़ी तेजी आते ही मुनाफावसूली हावी हो जाती है.

Property survey: देश में अमीरी-गरीबी की खाई और बढ़ी, गांव के गरीबों के पास ज्यादा पैसा !

देश में मंहगाई अपने चरम पर है, और अर्थव्यवस्था भी अपने बुरे दौर से गुजर रही है. लेकिन इन हालातों में गरीब और गरीब (Gap between rich and poor) होता जा रहा है, जबकि अमीर की तिजोरी और भरती जा रही है. सरकार ने एक सर्वे किया. जिसके मुताबिक, देश के टॉप 10 फीसदी शहरी परिवारों के पास औसतन 1.5 करोड़ रुपये (Rich has 1.5 crore) की संपत्ति है, जबकि भारत के शहरों में निचले वर्ग के परिवारों के पास औसतन सिर्फ 2,000 रुपये की संपत्ति (poor only ₹2000) है. हालांकि देश के ग्रामीण इलाकों में ये अंतर काफी हद तक कम है. सर्वे के मुताबिक, गांवों में टॉप 10% लोगों के पास औसतन 81.17 लाख रुपये की संपत्ति है. वही निचले वर्ग के पास औसत के तौर पर केवल 41 हजार रुपये की संपत्ति है. इस सर्वें में गरीब और अमीर के बीच माली हैसियत का ये अंतर बेहद चौंकाने वाला है. जो लगातार बढ़ता जा रहा है. राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण (NSS) के 77वें दौर के तहत अखिल भारतीय ऋण और निवेश ने ये सर्वे किया है. जो ग्रामीण क्षेत्र के 5,940 गांवों में 69,455 परिवारों और शहरी क्षेत्र के 3,995 ब्लॉकों में 47,006 परिवारों पर जनवरी से दिसंबर, 2019 के बीच किया गया था. इसका मकसद 30 जून, 2018 तक परिवारों की संपत्ति और देनदारियों को लेकर बुनियादी जानकारी इक्ट्ठा करना था.