परीक्षा केन्द्रों पर नकल होनी की दशा में कक्ष निरीक्षक एवं केन्द्र व्यवस्थापक के खिलाफ होगी एफ0आई0आर0 दर्ज की कार्यवाही-जिलाधिकारी

शेयर करें:

 प्रतापगढ़ :माध्यमिक शिक्षा परिषद् प्रयागराज द्वारा संचालित हाईस्कूल/इण्टरमीडिएट बोर्ड परीक्षा-2020 के दृष्टिगत जिलाधिकारी मार्कण्डेय शाही ने आज प्रथम पाली के पूर्वान्ह में हाईस्कूल के हिन्दी विषय की परीक्षा में जनपद प्रतापगढ़ के लोकमान्य तिलक इण्टर कालेज, अबुल कलाम इण्टर कालेज, राजकीय बालिका इण्टर कालेज एवं राजकीय इण्टर कालेज का सघन निरीक्षण किया गया। द्वितीय पाली के इण्टरमीडिएट के हिन्दी विषय के परीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने पं0 राज अंजोर मिश्र इण्टरमीडिएट कालेज व कमला नेहरू बालिका इण्टर कालेज के परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण किया।

जिलाधिकारी ने निरीक्षण के दौरान सभी केन्द्रों पर आवश्यक दिशा निर्देश दिये और कहा कि परीक्षा केन्द्रों पर नकल होने की दशा में कक्ष निरीक्षक एवं केन्द्र व्यवस्थापक के खिलाफ एफ0आई0आर0 दर्ज की कार्यवाही की जायेगी। जिलाधिकारी के निरीक्षण के दौरान यह तथ्य प्रकाश में आया कि परीक्षा केन्द्रों पर जो दूसरे विद्यालयों के कक्ष निरीक्षकों की ड्यिटी परीक्षा केन्द्रों पर निरीक्षण कार्य हेतु लगायी गयी है।

वह परीक्षा केन्द्र अनुपस्थित पाये गये जिस पर जिलाधिकारी ने अपनी नाराजगी जताई और अनुपस्थित सभी बाहरी शिक्षकों का वेतन रोकने का आदेश दिया। इसी क्रम मेंं उन्होने जनपद राजकीय इटर कालेज प्रतापगढ़ में स्थापित कन्ट्रोल रूम का निरीक्षण किया, वहां पर उन्होने सीसीटीवी कैमरे की मानीटरिंग में लगे कर्मचारियों से जानकारी ली तथा कई परीक्षा केन्द्रों की लाइव फुटेज को स्वयं देखा। जिलाधिकारी ने इस दौरान शासन की मंशा के अनुसार कन्ट्रोल रूम को पूरी तरह से सक्रिय रहने का निर्देश दिया और कहा कि शासन की मंशा के अनुसार जनपद में बोर्ड की परीक्षा नकलविहीन, शुचितापूर्ण और शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न करायी जायेगी। निरीक्षण के दौरान जिला सूचना अधिकारी विजय कुमार व डा0 मोहम्मद अनीस भी उपस्थित रहे।