10वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द, 12वीं की परीक्षा टाली गई, अब इस आधार पर किया जाएगा प्रमोट, जानें क्या होगा क्राइटेरिया

शेयर करें:

केंद्र सरकार ने CBSE की 10वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द (CBSE 10th Exam Cancelled) कर दी है. वहीं, 12वीं की परीक्षा को फिलहाल टाल दिया गया है

देश में जारी कोरोना संकट के बीच केंद्र सरकार ने CBSE की 10वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द (CBSE 10th Exam Cancelled) कर दी है. वहीं, 12वीं की परीक्षा को फिलहाल टाल (CBSE 12th Exam Postponed) दिया गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) और शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक के बीच बैठक के बाद यह फैसला लिया गया है.

आदेश के मुताबिक 4 मई से 14 जून तक होने वाली 12वीं की परीक्षाओं को टाल दिया गया है. अब 1 जून को बैठक होगी, जिसमें तब के हालात की समीक्षा की जाएगी और परीक्षा पर फैसला होगा. अगर परीक्षाएं होंगी तो इसके लिए 15 दिन पहले ही छात्रों को सूचित कर दिया जाएगा. सीबीएसई की तरफ से जारी प्रेस रिलीज के अनुसार, अगर आप अपने रिजल्ट से संतुष्ट नहीं हो तो जब कोरोना का मामला खत्म हो जाएगा उनके लिए परीक्षा का आयोजन करवाया जाएगा.

कांग्रेस और अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) की आम आदमी पार्टी सहित कई विपक्षी दलों ने भी परीक्षाओं (CBSE Board 10th, 12th Exam 2021) को स्थगित न करने के लिए केंद्र से अपील की थी. मंगलवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्र से कक्षा 10वीं और 12वीं की CBSE परीक्षाओं को रद्द करने का आग्रह किया था, क्योंकि शहर में लगभग 13,500 कोविड -19 के नए मामले दर्ज किए गए हैं.

अब इस आधार पर किया जाएगा प्रमोट, जानें क्या होगा क्राइटेरिया
केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक (Ramesh Pokhriyal) ने ए.एन.आई से बात करते हुए कहा कि CBSE बोर्ड कक्षा 10वीं (CBSE Board 10th Exam 2021) के छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर पदोन्नत किया जाएगा. यदि कोई छात्र मूल्यांकन से संतुष्ट नहीं है, तो COVID-19 की स्थिति में सुधार के बाद वह परीक्षा (CBSE Board 10th Exam 2021) के लिए उपस्थित हो सकते हैं.

इसके अलावा शिक्षा मंत्रालय (Ministry of Education) ने कहा कि बोर्ड द्वारा कक्षा 10वीं (CBSE Board 10th Exam 2021) का रिजल्ट तैयार करने के लिए एक मानदंड विकसित किया जाएगा. इस मानदंड में निर्धारित क्राइटेरिया के आधार पर रिजल्ट तैयार किए जाएंगे. कक्षा 12 वीं (CBSE Board 12th Exam 2021) की परीक्षाएं बाद में आयोजित की जाएंगी. इसके लिए बोर्ड (CBSE) द्वारा 1 जून को स्थिति की समीक्षा की जाएगी.

इससे पहले राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, सोनू सूद समेत कई हस्तियों से कोरोना संकट के बीच परीक्षा को रद्द करने की मांग की थी. बता दें कि पूर्व में जारी तारीखों के अनुसार, 10वीं और 12वीं की बोर्ड 4 मई से शुरू होनी थी और 10 जून तक चलनी थी.